ब्रिटेन की महारानी ने दिया था न्‍यौता, पंजाब के राज्‍यपाल ने ठुकराया

 
ब्रिटेन की महारानी ने दिया था न्‍यौता, पंजाब के राज्‍यपाल ने ठुकरायानई दिल्ली। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने पंजाब के राज्यपाल को अपने जन्मदिन के जश्न में शामिल होने के लिए न्यौता भिजवाया था। पर ब्रिटिश डिप्टी हाई कमीशन की ओर से आया निमंत्रण राज्यपाल वीपी सिंह बदनोर ने ठुकरा दिया। यह कार्यक्रम बुधवार रात को हुआ था। ‘डेली ट्रिब्यून’ की खबर के मुताबिक, राज्यपाल की तरफ से इन्कार करने के पीछे जलियांवाला बाग नरसंहार के 100 साल पूरे होना कारण बताया गया।

कहा गया, “चूंकि, कार्यक्रम उसी संध्या पर है, जब जलियांवाला बाग नरसंहार के 100 साल पूरे हो रहे हैं। पंजाब के लिए यह बेहद जज्बाती कर देने वाला मुद्दा है। ऐसे यह कार्यक्रम में शामिल होने का सही समय नहीं होगा।”

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आगे उन्होंने देश में चुनावी माहौल को भी कार्यक्रम में न शरीक हो पाने के लिए एक कारण बताया। बदनोर की ओर से कहा गया, “महारानी के जन्मदिन के जश्न में मुझे अपने आवास पर खास मेहमान के तौर पर बुलाने के लिए शुक्रिया। मैं उनकी लंबी आयु और अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूं।


राज्यपाल ने अपनी चिट्ठी में आगे लिखा था, हम विभिन्न क्षेत्रों में एक-दूसरे (भारत-ब्रिटेन) का लंबे समय से साथ दे रहे हैं। मसलन कारोबार व शिक्षा आदि। दोनों देशों के बीच आर्थिक करार भी मजबूत हैं। भारत, ब्रिटेन में निवेश करने वाला दूसरा सबसे बड़ा देश है, जबकि ब्रिटेन भी भारत में अच्छा-खासा इन्वेस्टमेंट करता है।

From around the web