यहां बन रही दुनिया की सबसे ऊंची शिव प्रतिमा

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Desh Videsh

यहां बन रही दुनिया की सबसे ऊंची शिव प्रतिमा

गुजरात में नर्मदा नदी के तट पर पिछले साल तैयार हुई दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू और यूनिटी के बाद अब राजस्थान में इस साल दुनिया की सबसे ऊंची भगवान शिव की प्रतिमा तैयार की जा रही है। राजस्थान के नाथद्वारा में 351 फीट ऊंची शिव मूर्ति का निर्माण


यहां बन रही दुनिया की सबसे ऊंची शिव प्रतिमा
गुजरात में नर्मदा नदी के तट पर पिछले साल तैयार हुई दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू और यूनिटी के बाद अब राजस्थान में इस साल दुनिया की सबसे ऊंची भगवान शिव की प्रतिमा तैयार की जा रही है।

राजस्थान के नाथद्वारा में 351 फीट ऊंची शिव मूर्ति का निर्माण जारी है। पहले इस प्रतिमा के मार्च तक बनने की संभावना जताई गई थे लेकिन यह पूरी नहीं हो पाई और अब कहा जा रहा है कि अगस्त तक यह प्रतिमा बनकर तैयार हो जाएगी।

तैयार होने के बाद यह मूर्ति 20 किलोमीटर दूर से दिखाई देगी। यह प्रतिमा रात में भी दिखाई दे, इसके लिए अमेरिका से विशेष लाइट्स मंगवाई गई है।

मिराज ग्रुप की ओर से उदयपुर से 50 किलोमीटर दूर जयपुर मार्ग पर नाथद्वारा की गणेश टेकरी पर यह मूर्ति तैयार कराई जा रही है। गणेश टेकरी पर छह लाख 75 हजार वर्गफीट क्षेत्र में से 27 हजार वर्गफीट क्षेत्र में यह शिव मूर्ति बनाई जा रही है। एक लाख वर्गफीट क्षेत्र में हर्बल गार्डन तैयार कराया गया है।

बाकी क्षेत्र में पार्किंग एवं विभिन्न गार्डन तैयार कराए जा रहे हैं। इस मूर्ति का निर्माण पिलानी मूल के ख्यात मूर्तिकार नरेश वर्मा और उनके पिता मातूराम कर रहे हैं। दोनों इससे पहले विश्व की सबसे ऊंची हनुमान मूर्ति का निर्माण कर चुके हैं।

इसके मूर्तिकार नरेश वर्मा ने बताया कि मूर्ति के निर्माण में अमेरिका स्थित स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी की तकनीकी अपनाई गई है, ताकि बड़े से बड़े भूकंप में भी नुकसान नहीं पहुंचे।