फिर खुली पाक की पोल- अभिनंदन के साथ आईएसआई ने की थी मारपीट व अभद्र बातें

 
फिर खुली पाक की पोल- अभिनंदन के साथ आईएसआई ने की थी मारपीट व अभद्र बातें
पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना की बालाकोट में जवाबी एयर स्ट्राइक के अगले दिन पाकिस्तान के एफ-16 फायटर जेट को अपने एमआईजी-21 से मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान के साथ पाकिस्तान की ख़ुफिय़ा एजेंसी आईएसआई के अफसरों ने मारपीट की थी. अभिनंदन ने बीती 27 फरवरी को पाकिस्तानी लड़ाकू विमान को मार गिराया था, लेकिन उनका खुद का प्लेन भी इस दौरान क्रैश हो गया था. अभिनंदन को पाकिस्तान ने लौटा दिया था और अंतरराष्ट्रीय मंचों पर अपनी उदारता के लिए वाहवाही भी बंटोर रहा था.
क्या है मामला?
डिफेंस मिनिस्ट्री के सूत्रों के हवाले से एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तानी सेना ने अभिनंदन के साथ अच्छा व्यवहार किया था, लेकिन ख़ुफिय़ा एजेंसी आईएसआई ने उनके साथ न सिर्फ मारपीट बल्कि उनसे पूछताछ के दौरान अभद्र बातें भी की थीं। अभिनंदन ने वापस लौटकर सैन्य अधिकारियों के सामने जो बयान दर्ज कराया है, उसके मुताबिक करीब 40 घंटे तक आईएसआई ने उनसे पूछताछ की थी और भारत की खुफिया एजेंसी रॉ (रिसर्च ऐंड ऐनालिसिस विंग) से जुड़े सवालों के दौरान बदतमीजी भी की थी।
इस वजह से आई थी दायीं आंख में चोट
मिली जानकारी के मुताबिक गिरफ्तार होने के बाद करीब 4 घंटे तक वो पाकिस्तानी सेना की कस्टडी में थे, जहां उनके साथ अच्छा व्यवहार किया गया। इसके बाद आईएसआई के लोग उन्हें पूछताछ के लिए इस्लामाबाद से रावलपिंडी ले गए। यहां आईएसआई ने आंखों में पट्टी बांधी बांधकर उन्हें करीब 40 घंटे तक स्ट्रॉन्ग रूम में रखा था। यहां न सिर्फ उनके सिर पर बंदूक की बट से वार किया गया, बल्कि उनसे बदतमीजी भी की गई थी। इसी हमले की वजह से उनकी दायीं आंख के ऊपर चोट आई थी। अभिनंदन ने यह भी बताया कि उनसे पूछताछ के दौरान यह भी कहा गया कि वह भले ही अपने बारे में कुछ जानकारी नहीं दे रहे हों लेकिन इंडियन मीडिया के जरिए उन्हें अभिनंदन परिवार से लेकर उनके पिता के रिटायर्ड एयर फोर्स ऑफिसर होने और उनके घर के पते तक सारी जानकारी मिल गई थी।
एक वीडियो सही, एक फर्जी
अभिनंदन ने बताया है कि पहला वीडियो जिसमें वो चाय पी रहे थे सही है लेकिन दूसरा वीडियो जो उन्हें रिलीज करने के बाद जारी किया गया था फर्जी है। अभिनंदन को छोडऩे के बाद पाकिस्तान ने जो 1 मिनट 23 सेकंड का विडियो रिलीज किया उस बारे में अभिनंदन ने कहा कि यह उनकी आवाज नहीं है और जांच में सामने आया है कि इस छोटे से वीडियो में 15 से ज्यादा कट हैं।

From around the web