'हिंदुस्तान' में भी बसा है एक 'पाकिस्तान', जहां रहने वाले सबके सब है हिन्दू!

 
'हिंदुस्तान' में भी बसा है एक 'पाकिस्तान', जहां रहने वाले सबके सब है हिन्दू!
पाकिस्तान शब्द सुनते या देखते ही जहां लोगों की भवें तन जाती हैं, लोग गुस्से से उबल पड़ते हैं, तो वहीं आपको यह जानकर हैरानी होगी कि उसी हिंदुस्तान में एक 'पाकिस्तान' भी बसा हुआ है. लेकिन इस 'पाकिस्तान' में एक भी मुस्लिम नहीं हैं, बल्कि यहां के सभी लोग हिंदू ही हैं.

बता दें कि बिहार के पूर्णिया जिला मुख्यालय से 30 किलोमीटर दूर श्रीनगर प्रखंड की सिंधिया पंचायत में एक टोला मौजूद है, जिसका नाम है पाकिस्तान और इस टोले की कुल आबादी 1200 लोगों की बताई है.

बीबीसी से मिली जानकारी के मुताबिक, यह टोला संथाल आदिवासियों की बस्ती है, जो कि हिंदू धर्म को मानते हैं और यह इलाका शहरी आबादी से बिल्कुल ही कटा हुआ ही है. जबकि ये लोग ठीक से हिंदी भी नहीं बोल पाते हैं और ये लोग मजदूरी करके ही अपना और अपने परिवार का गुजर-बसर करते हैं.

यहां पर सुविधाएं भी काफी कम है. टोले में सरकारी सुविधाओं का अभाव है और न तो यहां स्कूल हैं और न ही कोई अस्पताल बना हुआ है. पाकिस्तान टोला से श्रीनगर प्रखंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की दूरी करीब 12 किलोमीटर बताई जाती है, जबकि स्कूल करीब 2 किलोमीटर दूर बना हुआ है.

वहीं इस बारे में कोई जानकारी मौजूद नहीं है कि इस टोले का नाम पाकिस्तान कैसे पड़ा है और इसका पुख्ता जवाब किसी के भी पास नहीं है, लेकिन यहां के कुछ लोग बताते हैं कि इस टोले में पहले पाकिस्तानी रखा करते थे. स्वतंत्रता के बाद वे यहां से रवाना हो गए. 

From around the web