भारत के यूपी में भी है 'पाकिस्तान वाली गली', लोग बोले- हम हैं हिंदुस्तानी...

 
भारत के यूपी में भी है 'पाकिस्तान वाली गली', लोग बोले- हम हैं हिंदुस्तानी...
भारत और पाकिस्तान के बीच बंटवारे के बाद से ही रिश्तों में तल्खी बनी रही है। लेकिन हमारे देश में एक जगह ऐसी भी है जो अब भी 'पाकिस्तान वाली गली' के तौर पर पहचानी जाती है। दिल्ली के ग्रेटर नोएडा में मौजूद इस क्षेत्र के लोग सालों से इस इलाके को ऐसे ही पहचानते हैं। अब यहां रहने वाले लोगों ने अपनी आवाज उठाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर अपनी गुहार लगाई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 'पाकिस्तान वाली गली' में रहने वाले लोग चाहते हैं कि लंबे वक्त से चला आ रहा ये सिलसिला टूटे और अब इस जगह का नाम बदला जाए। इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर मदद मांगी है। बता दें कि इस इलाके का नाम 'पाकिस्तान वाली गली' यहां कुछ लोगों द्वारा बंटवारे के वक्त पाकिस्तान से आकर बसने की वजह से पड़ा था।

यहां रहने वाले लोगों का कहना है कि अगर हमारे पूर्वज पाकिस्तान से आए हैं तो ये हमारी गलती नहीं है। हम भारतीय हैं। सिर्फ चार लोग सालों पहले पाकिस्तान से आए थे, बावजूद इसके अब भी हमारे आधार कार्ड में 'पाकिस्तान वाली गली' का पता लिखा जाता है।

यहां रहने वाले लोग इस नाम की वजह से होने वाली पीड़ा का जिक्र करते हुए कहते हैं कि 'हमारा आधार कार्ड दिखाने के बाद हमे कोई रोजगार नहीं देता है। हमने हमारे बच्चों की शिक्षा पर पैसा खर्च किया, लेकिन सिर्फ इस नाम की वजह से उन्हें नौकरी नहीं मिलती है। इस वजह से हम बहुत परेशान हैं और पीएम मोदी को पत्र लिखकर कॉलोनी का नाम बदलने और रोजगार उपलब्ध कराने की गुहार करते हैं।'

From around the web