UPSC के छात्रों को ट्यूशन देता है ये 13 साल का बच्चा

 
UPSC के छात्रों को ट्यूशन देता है ये 13 साल का बच्चानई दिल्ली। 13 साल के अमर स्वस्तिक आचार्य थोगिती भारत के सबसे युवा और फेमस यूट्यूबर में से एक हैं जो यूपीएससी सिविल सर्विस के उम्मीदवारों को परीक्षा की तैयारी में मदद कर रहे हैं। उनका जन्म तेलंगाना के छोटे से शहर मनचेरियल में हुआ था।

साल 2016 में महज 10 साल की उम्र में उन्होंने यूट्यूब पर अपने चैनल की शुरुआत की थी जिसका नाम “Learn with Amar” रखा गया था। मौजूदा समय में उनके तकरीबन ढाई लाख सब्सक्राइबर हैं।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार अमर के पिता एक सरकारी स्कूल के शिक्षक हैं। अमर ने बताया कि जब वह 5वीं कक्षा में थे तब उन्हें एटलस से खेलना खूब पसंद था, पिता ने मेरे भीतर दिलचस्पी देखी और मुझे भूगोल पढ़ाना शुरू कर दिया।

एक बार मैंने भूगोल में पढ़ाई करने के दौरान मेरी मां ने एक वीडियो रिकॉर्ड किया और इसे ऑनलाइन अपलोड कर दिया। जिसके बाद हमें उस वीडियो पर अच्छी प्रतिक्रिया मिली। जिसके बाद से आज तक वीडियो अपलोड किए जा रहे हैं।

शुरूआत में मेरे चैनल की में भूगोल संबंधित टॉपिक्स के वीडियो होते थे जिसमें देश, नदियों, स्थानों के नाम याद करने के ट्रिक्स सीखाता था। जिसके बाद इकोनॉमिक्स और पॉलिटिकल साइंस के बारे में भी पढ़ाने की प्लानिंग कर रहे हैं। अमर खुद यूपीएससी की तैयारी करने वाले हैं और देश को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के लिए सरकार के साथ काम करना चाहते हैं। उन्होंने बताया “मैं एक IAS अधिकारी बनना चाहता हूं और देश को एक बेहतर स्थान बनाना चाहता हूं। हमारे देश में कई नियम हैं लेकिन उनका पालन नहीं किया जाता है या उन्हें अच्छी तरह से लागू नहीं किया जाता है। जब मैं एक IAS अधिकारी बन जाऊंगा तो देश के लिए बेहतर काम करुंगा।

इसी के साथ उनके चैनल पर यूजर्स की मांग के आधार पर कई वीडियो अपलोड किए जाते हैं, लेकिन उन्हें नेगेटिव कमेंट्स का भी सामना करना पड़ता है। उन्होंने बताया ज्यादातर यूजर्स प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। जिसके बाद मैं खुद उन विषयों को पढ़ता हूं और फिर वीडियो बनाता हूं। उन्होंने बताया कि एक विषय की रिसर्च करने के लिए उन्हें लगभग 2 हफ्ते लगते हैं। 

From around the web