इस बार गांधी जयंती पर देश को प्लास्टिक मुक्त करने की होगी पहल: PM मोदी

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Desh Videsh

इस बार गांधी जयंती पर देश को प्लास्टिक मुक्त करने की होगी पहल: PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से एक नए अभियान की शुरूआत करने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की जयंती को दो अक्टूबर से पूरे देश में एक साथ प्लास्टिक कचरे से मुक्त करने का


इस बार गांधी जयंती पर देश को प्लास्टिक मुक्त करने की होगी पहल: PM मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से एक नए अभियान की शुरूआत करने का ऐलान किया।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की जयंती को दो अक्टूबर से पूरे देश में एक साथ प्लास्टिक कचरे से मुक्त करने का अभियान शुरू किया जाएगा।

जिस तरह दो अक्टूबर को हमने स्वच्छता अभियान को शुरू किया और उसे सफल बनाया, उसी तरह से इस अभियान को सफल बनाने की जिम्मेदारी भी देश के लोगों की होगी।

स्वच्छता अभियान को भारत में ही नहीं, दुनिया में काफी सराहना मिली। इसका असर भी व्यापक तौर पर देखने को मिला। उन्होंने देश की जनता और खासतौर पर दुकानदारों और व्यापारियों से इस दिशा में योगदान देने की अपील की है।

मोदी ने कहा कि उनके विशेष सहयोग की आवश्यकता है और बिना उनके आगे आए देश को इस मुसीबत से मुक्त नहीं किया जा सकता।

पीएम मोदी ने दुकानदारों से कहा कि वह अपने बोर्ड पर कई तरह के बोर्ड लगाते हैं। अब वह एक बोर्ड और लगाएं कि हमसे प्लास्टिक के बैग की अपेक्षा नहीं करें। अपने घरों से कपड़े या जूट का थैला लेकर आइए।

साथ ही उन्होंने दुकानदारों और व्यापारियों को सुझाव दिया कि वह दीपावली के मौके पर ग्राहकों को डायरी और कैलेंडर आदि गिफ्ट में देते हैं, जो शायद काम में नहीं आता है।