आज IAS अफसर है गरीब किसान का यह बेटा...

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Desh Videsh

आज IAS अफसर है गरीब किसान का यह बेटा...

एक वक्त ऐसा भी था जब घर मं 2 वक्त का खाना नहीं होता था। किसान दंपत्ति और उनके 2 बेटे कई बार रात को बिना भोजन किए ही सो जाते थे परंतु आज उसी परिवार का सबसे छोटा बेटा सुरेन्द्र सिंह यूपी कॉडर का आईएएस अफसर है। जिलाधिकारी रहते हुए अब वो हजारों गरीबों क


आज IAS अफसर है गरीब किसान का यह बेटा...
एक वक्त ऐसा भी था जब घर मं 2 वक्त का खाना नहीं होता था। किसान दंपत्ति और उनके 2 बेटे कई बार रात को बिना भोजन किए ही सो जाते थे परंतु आज उसी परिवार का सबसे छोटा बेटा सुरेन्द्र सिंह यूपी कॉडर का आईएएस अफसर है।

जिलाधिकारी रहते हुए अब वो हजारों गरीबों के दुख दूर करते हैं। उनकी यह सफलता पूरे परिवार के साझा परिश्रम का परिणाम है। उनकी पत्नी भी उन्हे सपोर्ट करती है।

मथुरा जिले के सैदपुर गांव के रहने वाले सुरेन्द्र सिंह के पिता हरी सिंह किसान थे। खेती ही फैमिली की आय का मुख्य जरिया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सुरेंद्र कहते हैं, शुरुआती दौर में परेशानियां कुछ ज्यादा थीं। गांव के प्राथमिक स्कूल में मेरी शुरुआती पढ़ाई हुई। मैं रोज देखता था कि मुझे स्कूल जाते देख पैरेंट्स की आंखों में एक अजीब सी ललक रहती थी। वो ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं थे, लेकिन मेरी पढ़ाई उनके लिए काफी मायने रखती थी। यह बात मैं बचपन से ही महसूस करने लगा था।

मेरे फैमिली की आय का मुख्य जरिया खेती ही था। मैं अक्सर स्कूल से आने के बाद खेतों में पहुंच जाता और पिता जी का काम में हाथ बंटाता। हालांकि, वो मुझे काम करने से मना कर देते थे, क्योंकि वो चाहते थे कि मेरा ध्यान कभी पढ़ाई से न भटके। मैं 8वीं क्लास तक गांव के ही स्कूल में पढ़ा।

उसी दौरान मेरे बड़े भाई जीतेंद्र को दिल्ली में प्राथमिक स्कूल में टीचर की जॉब मिल गई। मैं भी उनके साथ दिल्ली चला गया। वहां इंटर करने के बाद मैं BSC और MSC के लिए राजस्थान चला गया। वहां मैंने Msc में टॉप किया, मुझे गोल्ड मेडल भी मिला।

पढ़ाई के दौरान मैं कई गवर्मेंट जॉब के लिए एग्जाम देता रहता था। इस बीच मेरा सिलेक्शन एयरफोर्स में हो गया। वहां ज्वाइन करने से पहले ही मेरा सिलेक्शन ONGC में जियोलॉजिस्ट के पद पर हो गया। मैं ONGC में नौकरी तो करने लगा था, लेकिन दिल में हमेशा यही ख्याल आता कि शायद अभी पिता जी का सपना अधूरा है। मैंने 3 बार PCS का एग्जाम क्वालीफाई किया, लेकिन ज्वाइन नहीं किया। क्योंकि दिल में IAS बनने का ख्वाब था। साल 2005 में IAS क्वालीफाई किया, देश में 21वीं रैंक हासिल की।