परिवहन मंत्री ने नए मोटर वाहन अधिनियम को बताया ‘तुगलकी फरमान’

 
परिवहन मंत्री ने नए मोटर वाहन अधिनियम को बताया ‘तुगलकी फरमान’
मध्य प्रदेश के परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने केंद्र सरकार के नए मोटर वाहन ​अधिनियम को ‘तुगलकी फरमान’ बताया। उन्होंने कहा कि ज्यादा जुर्माना ​आम आदमी जितना खर्च कर सकता है उससे ज्यादा है। मैं मुख्यमंत्री से इस बारे में बता करूंगा और जहां तक हो सकेगा इस बो’झ को कम करने की कोशिश करूंगा।

बता दें कि ​पूरे देश में 1 सितंबर से नया मोटर वाहन अधिनियम लागू हो गया है जिसके बाद से यातायात नियमों पर लगने वाले जुर्माने की रकम को 5 से लेकर 20 गुना तक बढ़ा दिया गया है। इससे आम लोगों की जेब पर जुर्माने का बोझ कहीं ज्यादा बढ़ गया है। इससे बाद से चालान कटने की घटनाएं सुर्खियां बन रही हैं।

कुछ दिनों पहले एक घटना सुर्खियां बटोर रही थी जिसमें जुर्माने की बढ़ी रकम को लेकर लोगों के दिलों में बैठी दहशत को दिखाया गया है। नोएडा के सेक्टर 62 में पुलिस द्वारा गाड़ी चेकिंग के दौरान एक 34 वर्षीय व्यक्ति की दिल का दौरा पड़ने से मौ’त हो गई। पुलिस के मुताबिक आदमी को डायबीटिज़ था।

गौतम बौद्ध नगर के एसएसपी के मुताबिक कल सूचना मिली कि पुलिस द्वारा वाहन जांच के दौरान एक व्यक्ति की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई है। पूछताछ की गई तो डॉक्टर ने कहा कि वह आदमी मधुमेह था, पुलिस ने उसके साथ दुर्व्यवहार नहीं किया। घटना के बाद से गाजियाबाद पुलिस को सूचित किया गया है।

अब तक का सबसे मोटा चालान ओडिशा के कटा। ये ट्रक ड्राइवर ओडिशा के संबलपुर जिले का है कई ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर इस पर 86,500 रुपये का जुर्माना लगाया गया है। ट्रक ड्राइवर का नाम अशोक जादव है उसका चालान तो 3 सितंबर को कटा था ।

From around the web