दिल्ली-यूपी में मौसम का यू-टर्न: अगले तीन दिनों में धूल भरी आंधी और बारिश के आसार

 
दिल्ली-यूपी में मौसम का यू-टर्न: अगले तीन दिनों में धूल भरी आंधी और बारिश के आसारनई दिल्ली। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग(आईएमडी) ने उत्तरी भारत के ज्यादातर हिस्सों में 15 से 17 अप्रैल तक गर्म हवा के थपेड़े और धूल भरी आंधी चलने का अनुमान जताया है. राजधानी के आसपास के इलाकों में लू चलने के भी आसार बने हुए हैं. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के इलाकों में धूल भरी आंधी चलेगी. कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश भी हो सकती है. ज्यादातर इलाकों में 30 से 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से आंधी चलने का अनुमान है.
मौसम विभाग ने बताया है कि पहाड़ी राज्यों जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र, मरठवाड़ा, छत्तीसगढ़, ओडिशा, बिहार और आतंरिक कर्नाटक में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है. साथ ही कुछ स्थानों पर भारी बारिश के भी आसार हैं. उत्तरी भारत के भागों में आंधी चलेगी और गरज-चमक के साथ भारी बारिश भी हो सकती है.
भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, मौसम में इस तरह का बदलाव पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से हो रहा है. इससे दिल्ली-एनसीआर का तापमान 4 डिग्री तक गिर जाएगा और तापमान में इतनी गिरावट चौंकाने वाली होगी. इससे पहले मौसम विभाग पहले ही ये बता चुका है कि इस बार दिल्ली-एनसीआर में गर्मियों के दौरान मौसम में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा.
मौसम विभाग के मुताबिक, अगले सप्ताह 16 अप्रैल से फिर ऐसा ही नजारा देखने को मिलेगा. पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आए बदलाव के चलते शुक्रवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान गिरकर 36.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो सामान्य से महज एक डिग्री अधिक है. न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो कि सामान्य से दो डिग्री अधिक है.

From around the web