जामिया में हिंदी दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

 
जामिया में हिंदी दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन
सादिक़ जलाल, नई दिल्ली। हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में राजभाषा हिंदी प्रकोष्ठ द्वारा प्रथम चरण में तकनीकी कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसके अंतर्गत माइक्रोसॉफ्ट के श्री बालेन्दु शर्मा दाधीच, निदेशक-स्थानीयकरण ने भाषा प्रौद्योगिकी, मशीन अनुवाद, लैंग्वेज एक्टिवेशन, हिंदी टाइपिंग टूल्स, भाषा टूल्स आदि विषयों की विस्तृत जानकारी सभी प्रतिभागियों को दी।

दूसरे चरण के अंतर्गत प्रशासनिक कर्मचारियों के लिए निबंध प्रतियोगिता एवं आशु-भाषण प्रतियोगिता तथा चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के लिए पत्र-लेखन प्रतियोगिता एवं आशु-भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। आशु-भाषण प्रतियोगिता में निर्णायक के रूप में दिल्ली विश्वविद्यालय के आनंद कुमार सोनी, सहायक कुलसचिव (राजभाषा) एवं डाॅ. जितेंद्र कुमार यादव, असिस्टेंट प्रोफेसर, मोतीलाल नेहरु काॅलेज उपस्थित रहे। हिंदी दिवस के अवसर पर आयोजित सभी कार्यक्रमों में विश्वविद्यालय के अनेक छात्रों, कर्मचारियों और अधिकारियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया।

द्वितीय चरण के कार्यक्रम में प्रो. इंदु वीरेंद्र, हिंदी विभागाध्यक्ष, प्रो. दुर्गा प्रसाद गुप्त एवं डाॅ. आसिफ़ उमर ने कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई और सभी प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन किया। 

From around the web