क्या होता है IMPS?, जानिए इसके लाजवाब फायदे

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Desh Videsh

क्या होता है IMPS?, जानिए इसके लाजवाब फायदे

नई दिल्ली। अधिकांश लोग टेक्नोलॉजी के इस युग में ऑनलाइन बैंकिंग या ऑनलाइन फंड ट्रांसफर का उपयोग करते हैं, कभी-कभी उन्हें विभिन्न प्रकार के स्थानों में कई प्रकार की सहायता की आवश्यकता होती है। ऑनलाइन नकदी का आदान-प्रदान करने का आराम एक व्यक्ति को आधुन


क्या होता है IMPS?, जानिए इसके लाजवाब फायदे नई दिल्ली। अधिकांश लोग टेक्नोलॉजी के इस युग में ऑनलाइन बैंकिंग या ऑनलाइन फंड ट्रांसफर का उपयोग करते हैं, कभी-कभी उन्हें विभिन्न प्रकार के स्थानों में कई प्रकार की सहायता की आवश्यकता होती है।

ऑनलाइन नकदी का आदान-प्रदान करने का आराम एक व्यक्ति को आधुनिक नवाचार आधारित बैंकिंग सेवाओं से अधिक लाभ उठाने में मदद करता है।

जब एक खाते से शुरू होने वाले पैसे को दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करने की बात आती है, तो अधिकांश बैंक अलग-अलग ऑप्शन और ग्राहक की आवश्यकताओं पर अलग-अलग विकल्प प्रदान करते हैं।

वर्तमान में, बैंक विभिन्न फंड ट्रांसफर तकनीक देते हैं, उदाहरण के लिए, National Electronic Funds Transfer (NEFT), Real Time Gross Settlement (RTGS), Immediate Payment Service (IMPS),

IMPS एक ऑनलाइन बैंकिंग भुगतान प्रणाली है, जिसके तहत धन एक खाते से दूसरे खाते में स्थानांतरित किया जा सकता है। यह NEFT के समान है, लेकिन यह अद्वितीय क्यों बनाता है, यह तुरंत फंड को Transfer करता है और एनईएफटी की तुलना में कम समय लेता है। आईएमपीएस को फंड ट्रांसफर के लोकप्रिय और तेज़ तरीकों के रूप में भी जाना जाता है।

आईएमपीएस के लाभ

  • लाभार्थी को तत्काल क्रेडिट
  • किसी भी लेनदेन के लिए न्यूनतम राशि सीमा की आवश्यकता नहीं है।
  • रविवार और बैंक छुट्टियों सहित पूरे वर्ष 24 × 7 उपलब्ध
  • मोबाइल फोन, इंटरनेट बैंकिंग और यहां तक कि एटीएम पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • केवल मोबाइल नंबर और एमएमआईडी के साथ धन भेजें और प्राप्त करें
  • आपको तुरंत एसएमएस द्वारा डेबिट और क्रेडिट पुष्टिकरण मिलता है।