WHO ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहली बार मनाया विश्व मरीज सुरक्षा दिवस

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. Desh Videsh

WHO ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहली बार मनाया विश्व मरीज सुरक्षा दिवस

राम मिश्रा, अमेठी। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने आज पहली बार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विश्व मरीज सुरक्षा दिवस मनाया। अब हर साल 17 सितंबर को इसका आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर मरीजों की सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए पूरी दुनिया में अ


WHO ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहली बार मनाया विश्व मरीज सुरक्षा दिवस
राम मिश्रा, अमेठी।  विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने आज पहली बार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विश्व मरीज सुरक्षा दिवस मनाया। अब हर साल 17 सितंबर को इसका आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर मरीजों की सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए पूरी दुनिया में अभियान चलाया गया। जिसमें चिकित्सकों को बताया गया कि किसी भी व्यक्ति को स्वास्थ्य सेवाओं में नुकसान नहीं पहुंचना चाहिए।


इसी क्रम में आज सीएचसी मुसाफिरखाना परिसर में भी चिकित्सकों सहित सभी स्टाफ को शपथ दिलाई गई। WHO की तरफ से एक शपथ पत्र भी तैयार किया गया है जिसमें कई बिंदुओं पर चर्चा की गई है।

 डॉ के के वर्मा ने बताया कि चिकित्सकों को शपथ दिलाई गई कि वे मरीज के अस्पताल परिसर में आते ही उनकी सुरक्षा व सुविधा का ध्यान रखेंगे और उनकी गोपनीयता को बनाए रखेंगे। मरीजों के साथ सौम्य व अच्छा व्यावहार करेंगे। इसके अलावा भी कई अहम बिंदुओं पर शपथ दिलाई गई। इस दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के सभी स्टाफ मौजूद रहे।