150 शब्दों से गुजरात के बच्चों ने बनाई गांधी की अद्भुत तस्वीर

 
150 शब्दों से गुजरात के बच्चों ने बनाई गांधी की अद्भुत तस्वीरनई दिल्ली। बुधवार को पूरी दुनिया महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाने जा रही है। इस अवसर पर पूरी दुनिया में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाने की योजना है। वहीं भारत के लिए तो ये अवसर और भी महत्वपूर्ण है।

गुजरात की राजधानी अहमदाबाद के कुछ स्कूली बच्चों ने इस मौके पर एक अद्भुत तस्वीर बनाकर अपने बापू को श्रद्धांजलि दी है। इस तस्वीर को अद्भुत इसलिए माना जा रहा है क्योंकि बच्चों ने इस तस्वीर को उन 150 शब्दों से बनाया है जिससे गांधी का व्यक्तित्व झलकता है।

अहमदाबाद के मेमनगर में एचबी कपाड़िया स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर पर एक पंक्ति जिसे थीम लाइन रखा गया है। उसमें लिखा है आप प्यार से पूरी दुनिया हिला सकते हैं।

स्कूल के शिक्षकों ने गांधी और उनके महानता का वर्णन करने वाले सभी समानार्थी शब्दों के साथ एक बड़ा पोस्टर बनाने में छात्रों की मदद की। इसके अलावा, 150 छात्र थे जिन्होंने महात्मा गांधी के रूप में कपड़े पहने थे। एक स्टाफ सदस्य ने कहा “हम इस समारोह की मेजबानी करते हुए सम्मानित महसूस कर रहे हैं,”।

महात्मा के शिक्षण के बारे में जानने के लिए छात्रों के लिए रंग गतिविधि और गायन का भी आयोजन किया गया था। विद्यार्थियों ने गांधी के पदचिन्हों पर चलने की शपथ भी ली। केंद्र सरकार महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर 2 अक्टूबर को देश में विभिन्न स्वच्छता कार्यक्रम आयोजित करेगी।

महात्मा गांधी (गांधी जयंती) की जयंती 2 अक्टूबर को पूरे भारत में एक राष्ट्रीय कार्यक्रम के रूप में मनाई जाती है। इस दिन को संपूर्ण विश्व में अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। महात्मा गांधी ने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अथक और निस्वार्थ योगदान दिया था।

From around the web