शहद से आप भी कमा सकते हैं 1 लाख रूपये महीना

 
 शहद से आप भी कमा सकते हैं 1 लाख रूपये महीनानई दिल्‍ली।  आप हनी हाउस और हनी प्रोसेसिंग प्‍लांट लगा सकते हैं। यह ऐसा बिजनेस है कि जिसके लिए सरकार आपका पूरा सपोर्ट करती है आपकी अच्‍छी खासी कमाई हो सकती है।

पिछले कुछ सालों में भारतीयों में स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति जागरूकता बढ़ी है और वे ऐसी चीजों का सेवन कर रहे हैं, जिससे सेहत अच्‍छी रही। शहद, ऐसी ही चीज है, जो सेहत के लिए बहुत अच्‍छा होता है और इसके कई फायदे हैं।

यही वजह है कि कई बड़ी कंपनियां भी शहद बनाकर पैकिंग में बेच रही हैं। आप भी इसका बिजनेस शुरू कर सकते हैं। मिनिस्‍ट्री ऑफ माइक्रो, स्‍मॉल एंड मी‍डियम एंटरप्राइजेज (एमएसएमई) के तहत खादी एवं विलेज इंडस्‍ट्रीज कमीशन की ओर से सेल्‍फ इम्‍प्‍लायमेंट के कई प्रोग्राम चलाए जाते हैं। इसी प्रोग्राम के तहत आप हनी हाउस या हनी प्रोसेसिंग प्‍लांट शुरू कर सकते हैं।

अगर आप इस स्‍कीम के तहत हनी प्रोसेसिंग प्‍लांट लगाना चाहते हैं तो कमीशन की ओर से आपको 65 फीसदी लोन दिलाया जाता है और कमीशन आपको 25 फीसदी  सब्सिडी भी देता है। यानी कि आपको केवल 10 फीसदी पैसा लगाना पड़ता है।

खादी एवं विलेज इंडस्‍ट्रीज कमीशन (केवीआईसी) के मुताबिक, आप 20 हजार किलोग्राम सालाना शहद बनाने वाला प्‍लांट लगाना चाहते हैं तो इस पर लगभग 24 लाख 50 हजार रुपए का खर्च आएगा।

इसमें से आपको लगभग 16 लाख रुपए का लोन मिल जाएगा, जबकि मार्जिन मनी के रूप में 6 लाख 15 हजार रुपए मिल जाएंगे और आपको अपनी ओर से केवल लगभग 2 लाख 35 हजार रुपए लगाने होंगे।

From around the web