क्या पीएम मोदी ने वाक़ई प्रयागराज कुंभ मेले में लगाई डुबकी?

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. home

क्या पीएम मोदी ने वाक़ई प्रयागराज कुंभ मेले में लगाई डुबकी?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 4-5 पुरानी तस्वीरें इस दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही हैं कि 'पीएम मोदी ने कुंभ मेले में लगाई डुबकी' दक्षिणपंथी रुझान वाले कई फ़ेसबुक ग्रुप्स में पोस्ट की गईं इन तस्वीरों को हज़ारों बार शेयर किया जा चुका है. य


क्या पीएम मोदी ने वाक़ई प्रयागराज कुंभ मेले में लगाई डुबकी?प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 4-5 पुरानी तस्वीरें इस दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही हैं कि 'पीएम मोदी ने कुंभ मेले में लगाई डुबकी'

दक्षिणपंथी रुझान वाले कई फ़ेसबुक ग्रुप्स में पोस्ट की गईं इन तस्वीरों को हज़ारों बार शेयर किया जा चुका है. ये तस्वीरें ट्विटर पर भी पोस्ट की गई हैं. पीएम मोदी को 'हिंदू शेर' लिखने वाले कई लोगों ने इन तस्वीरों के आधार पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर सवाल उठाया है. उन्होंने लिखा है, "ख़ुद को जनेऊधारी हिंदू कहने वाले राहुल गांधी कब कुंभ में डुबकी लगाएंगे?"

प्रयागराज (इलाहाबाद) में 12 साल में एक बार होने वाले कुंभ मेले की शुरुआत हो चुकी है जिसे दुनिया में हिंदुओं का सबसे बड़ा धार्मिक आयोजन कहा जाता है।
क्या पीएम मोदी ने वाक़ई प्रयागराज कुंभ मेले में लगाई डुबकी?
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 दिसंबर को कुंभ मेले की शुरुआत से पहले तैयारियों का जायज़ा लेने के लिए प्रयागराज (यूपी) गए ज़रूर थे, लेकिन इस बात की कोई आधिकारिक सूचना नहीं है कि उन्होंने इस कुंभ मेले में अभी तक स्नान किया है।

रिवर्स इमेज सर्च से पता चलता है कि पीएम मोदी की जो तस्वीरें सोशल मीडिया पर अब वायरल हो रही हैं, उन्हें साल 2016 में भी मध्य प्रदेश के उज्जैन कुंभ के दौरान शेयर किया गया था। साल 2016 में 22 अप्रैल से लेकर 21 मई के बीच सिंहस्थ कुंभ का आयोजन हुआ था और अंतिम शाही स्नान से पहले पीएम मोदी इस मेले में शामिल हुए थे।

पुरानी रिपोर्ट्स के अनुसार बीजेपी के दिवंगत सांसद अनिल माधव दवे ने 2016 के उज्जैन कुंभ मेले की आयोजन समिति की कमान संभाल रखी थी। दवे ने उस समय कहा था, "पीएम मोदी उज्जैन कुंभ मेले में आएंगे लेकिन वो शिप्रा नदी में स्नान करने नहीं जाएंगे". यानी ये तस्वीरें साल 2016 की भी नहीं हैं।