कौम की तरक्की के लिए शिक्षा का होना जरूरी

 
कौम की तरक्की के लिए शिक्षा का होना जरूरी
एसपी मित्तल 
14 अप्रैल को अजमेर के निकट सूरजपुरा ग्राम में शिया समुदाय का एक बड़ा धार्मिक प्रोग्राम हुआ। इस प्रोग्राम का उद्घाटन शिया समुदाय के धर्म गुरु मौलाना सैय्यद शफी हैदर ने किया। उद्घाटन के बाद शुरू हुए प्रोग्राम में हैदर और अन्य धर्मगुरुओं ने कहा कि कौम की तरक्की के लिए शिक्षा का होना जरूरी है।

शिक्षा के अभाव में हम पिछड़ जाते हैं और हमें अपने अधिकारों की जानकारी भी नहीं होती। सरकार ने जो योजनाएं चला रखी है उनकी जानकारी भी हमें तभी होगी जब हम शिक्षा ग्रहण करेंगे। हमें दीनी शिक्षा के साथ दुनियावी शिक्षा भी ग्रहण करनी चाहिए। हमारी कौम के युवाओं को भी आईएएस और आईपीएस जैसे ओहौदों पर बैठना चाहिए। अब जब समाज में तेजी से बदलाव हो रहा है तो हमें भी पीछे नहीं रहना चाहिए। तन्जिमुल मकातीब जैसी संस्थाएं समाज के युवाओं को लगातार सहयोग कर रही है।

प्रोग्राम में मौलाना सैय्यद फैज अब्बास, मौलाना सरफराज हुसैन, एजाज हैदर, कायम आजमी, मौलाना काजिम अली जैदी आदि ने भी अपने विचार प्रकट किए। प्रोग्राम में उपस्थित अतिथियों का राजस्थानी परंपरा के अनुरूप इस्तकबाल भी किया गया।

प्रोग्राम में इमामिया हैदरी के मुदरी मौलाना जैनुअला नजफी, सैय्यद समीउल हसन, मौलाना जिशान हैदर, अकबर अली, एहतेशाम हुसैन, मौलाना फैज अब्बास, शहजाद हुसैन, शिया समाज के प्रदेश महासचिव सैय्यद आसिफ अली, इस्लाम हुसैन, यूसुफ अली आदि ने भी सक्रिय भूमिका निभाई।
-सांकेतिक तस्वीर 

From around the web