23 साल तक अफरीदी ने अपनी उम्र को लेकर बोला 'झूठ'

 
23 साल तक अफरीदी ने अपनी उम्र को लेकर बोला 'झूठ'
पाकिस्तान के दिग्गज खिलाड़ी रहे शाहिद अफरीदी ने अपनी उम्र का अंततः खुलासा कर दिया है। उनकी असली उम्र को लेकर काफी अटकलें थी जिसे खुद शाहिद अफरीदी ने खत्म की। शाहिद अफरीदी ने अपनी आत्मकथा ‘गेम चेंजर’ में अपनी असली उम्र का जिक्र किया है।

अफरीदी ने बताया है कि उनका जन्म 1975 में हुआ था। लेकिन आधिकारिक तौर पर हर जगह 1980 ही जाना जाता था।उन्होंने 23 साल तक यह बात छुपाए रखी।

अफरीदी ने भले ही अब सच बोला हो लेकिन उनके इस झूठ के चलते रिकॉर्ड के पन्नों पर कई बदलाव हो सकते हैं। मसलन, 1996 में नैरोबी में जब उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ रिकॉर्ड 37 गेंदों में शतक जड़ा था तो वह 16 साल के नहीं थे। लेकिन रिकॉर्ड तो 16 साल कहता है।

ऐसे में सवाल यह उठता है कि अगर वह 1975 में पैदा हुए तो उनकी उम्र रिकॉर्ड शतक के दौरान 21 साल होनी चाहिए थी। इस संबंध में आईसीस पर निर्भर करता है कि कैंसिल क्या फैसला लेती है।

अपनी इस आत्मकथा में अफरीदी ने वकार यूनुस को भी निशाने पर लिया है। 2016 में वर्ल्ड टी20 के दौरान वकार टीम के कोच थे। अफरीदी ने लिखा है कि वह औसत दर्जे के कप्तान थे और बद्तर कोच थे। वह मुझे हमेशा यह बताने का प्रयास करते कि मुझे क्या करना है। ऐसे में हमारे बीच टकराव स्वाभाविक था।

From around the web