33 साल से इस शख्स ने नहीं काटी मूंछे

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. home

33 साल से इस शख्स ने नहीं काटी मूंछे

नई दिल्ली। राजस्थान बीकानेर के रहने वाले गिरधर व्यास 58 साल के हैं। उनकी चर्चा इसलिए कि 1985 में उन्हें मूंछ बढ़ाने का ऐसा शौक चढ़ा, जो अब तक जारी है। 33 साल से उन्होंने अपनी मूंछे नहीं काटी हैं। मजेदार बात यह है कि वह अपनी मूंछों को संवारने के लिए


33 साल से इस शख्स ने नहीं काटी मूंछेनई दिल्ली। राजस्‍थान बीकानेर के रहने वाले गिरधर व्‍यास 58 साल के हैं। उनकी चर्चा इसलिए कि 1985 में उन्‍हें मूंछ बढ़ाने का ऐसा शौक चढ़ा, जो अब तक जारी है।

33 साल से उन्‍होंने अपनी मूंछे नहीं काटी हैं। मजेदार बात यह है कि वह अपनी मूंछों को संवारने के लिए रोज 3 घंटे का समय बीताते हैं।

गिरधर व्‍यास सरकारी नौकरी करते हैं। उनका दावा है कि उन्‍होंने कभी शैम्‍पू या साबुन का इस्‍तेमाल नहीं किया। वह मूंछों में मुल्‍तानी मिट्टी लगाते हैं। बुल्‍गारियन टीवी चैनल ‘बीटीवी’ से बातचीत में उन्‍होंने कहा, ‘मैं सुबह उठने के साथ ही सबसे पहले अपनी मूंछों को संवारने में जुट जाता हूं। रोज इसमें तेल लगाता हूं और इस काम में मुझे 2 घंटे का समय लगता है।’

गिरधर इसके बाद हर दिन शाम में मूंछों में नींबू और काली मिर्च पाउडर का लेप लगाते हैं। वह कहते हैं, ‘इससे मेरी दाढ़ी मुलायम बनी रहती है।’ गिरधर जी की मूंछे करीब 22 फीट लंबी हैं।