इस जगह शादी के बाद 5 दिन तक बिना कपड़ों के रहती हैं लड़कियां

 
इस जगह शादी के बाद 5 दिन तक बिना कपड़ों के रहती हैं लड़कियांभारत में कई धर्मो के लोग रहते है। और यहां पर धर्म के नाम पर लोग कई प्रथाएं मनाते है। भारत में बहुत सी जगह ऐसी हैं जहाँ अजीबो गरीब प्रथा चलती है। ऐसा ही परंपरा से युक्त है हिमाचल प्रदेश। यहाँ पति-पत्नी एक दूसरे से बात नहीं कर सकते हैं। साथ ही 5 दिनों तक पत्नी नग्न रहती हैं। ऐसी प्रथा यहाँ कई सालों से चली आ रही है।

प्रथा कुछ ऐसी है कि हिमाचल के इस गांव में प्रत्येक शादीशुदा जोड़ा 5 दिनों तक आपस में हंसी-मजाक नहीं करते। साथ ही पत्नी न्यूड रहती हैं। इतना ही नहीं इन पांच दिनों में सख्त नियमों का पालन किया जाता है।

सावन के माह के इन पांच दिनों में पति पत्नी को एक दूसरे से दूर रहना होता है। अगर ऐसा नही होता तो इसे तबाही की वजह से देखा जाता है। इन पांच दिनों तक महिलाएं कपड़े नहीं पहनती। वहीं पुरुष शराब सेवन भी नहीं करते।

माना जाता है कि देवता के इस गांव में पांव रखने के बाद से ही इस देव परंपरा की शुरूआत हो गई। कहा जाता है कि सावन के इन पांच खास दिनों में पति पत्नी ने आपस में मजाक किया तो देवता बुरा मान जाएंगे और गांव पर तबाही आ जाएगी। जिसके लिए वहां पर रहने वाले सभी लोग इस परंपरा को मानते हैं। और आज भी लोग इस परम्परा का पालन कर रहे है। 

From around the web