सरकार ने दिया 48 लाख कर्मचारियों को दिवाली तोहफा...

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. home

सरकार ने दिया 48 लाख कर्मचारियों को दिवाली तोहफा...

नई दिल्ली। सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली से पहले बड़ा तोहफा दिया है, जिसमें महंगाई भत्ते में पांच फीसदी बढ़ाने का ऐलान किया गया है। यह ऐलान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट ने मंहगाई भत्ते में 5 फीसदी बढ़ोतरी की मंजूरी म


सरकार ने दिया 48 लाख कर्मचारियों को दिवाली तोहफा...नई दिल्ली। सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली से पहले बड़ा तोहफा दिया है, जिसमें महंगाई भत्ते में  पांच फीसदी बढ़ाने का ऐलान किया गया है।
यह ऐलान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट ने मंहगाई भत्ते में 5 फीसदी बढ़ोतरी की मंजूरी मिलने के बाद की गई है। केंद्रीय कर्मचारियों को यह महंगाई भत्ता जुलाई 2019 से मिलेगा। बढ़ती महंगाई से निपटने के लिए सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया है। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी तय फॉर्मूले के मुताबिक है, जो सातवें केंद्रीय वेतन आयोग के सुझावों पर आधारित है।
इससे 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 63 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा। केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले कर्मचारियों को तोहफा दिया है। इससे करीब 1.10 करोड़ कर्मचारी और एक्स कर्मचारियों को फायदा होगा। इस तरह से अब 5 प्रतिशत वृद्धि से यह बढ़कर 17 प्रतिशत हो गया है। यह जुलाई 2019 से लागू माना जाएगा। इससे कामकाजी वर्ग को काफी लाभ होगा और 16 हजार करोड़ रूपये का भार सरकार पर पड़ेगा।