अमरूद की पत्तियां बालों के लिए हैं बेहद फायदेमंद, ऐसे करें इस्तेमाल

 
अमरूद की पत्तियां बालों के लिए हैं बेहद फायदेमंद, ऐसे करें इस्तेमालआजकल गलत खान-पान और खराब लाइफस्टाइल के चलते बाल झड़ने लगते हैं। महिलाएं व पुरुष दोनों बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं। आजकल समय से पहले बालों के झड़ने की यह समस्या बढ़ती चली जा रही है।
इसलिए आज हम आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप न केवल अपने बाल झड़ने की समस्या से निजात पा सकती हैं बल्कि इससे आपके बाल सिल्की और शाइनी भी नजर आएंगे।

अमरूद की पत्तियों में विटामिन B होने के साथ इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटीमाइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जो बालों की तमाम समस्याओं से निजात पाने में मदद करती है। बालों में डैंड्रफ होने की वजह से जड़े कमजोर हो जाती हैं। अमरूद की पत्तियों के इस्तेमाल से बाल की जड़ें मजबूत होती हैं। इससे बाल भी तेजी से बढ़ते हैं।

अमरूद की 10-12 पत्तियों को पानी में उबाल लें। इसके बाद यह पानी ठंडा हो जाने पर इसमें 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसे सिर धोने के लिए इस्तेमाल करें। 10 मिनट के बाद आप सादे पानी से सिप धो लें। अगर आपका बाल बहुत ज्यादा झड़ रहा हो तो इसे सप्ताह में 3 बार इस्तेमाल करें। अमरूद की पत्तियों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इससे बाल धोने पर  स्कैलप में कोलेजन बढ़ जाता है। इससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है।

From around the web