इस्लाम धर्म अपनाकर मुसलमान बन गए हैं कन्हैया कुमार?

 
इस्लाम धर्म अपनाकर मुसलमान बन गए हैं कन्हैया कुमार?दक्षिणपंथी झुकाव वाले कई सोशल मीडिया पेजों पर जेएनयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार से जुड़ा एक वीडियो काफ़ी शेयर किया जा रहा है। इसमें कन्हैया कुमार स्वीकार करते दिख रहे हैं कि वो एक मुस्लिम हैं।

इस वीडियो का कैप्शन है, कन्हैया कुमार का सच सामने आ चुका है. वो एक मुस्लिम हैं और हिंदू नाम रखकर लोगों को बेवक़ूफ़ बना रहा है. बंद दरवाज़ें में हुई एक बैठक में उसने अपना धर्म बताया है. वो एक मुस्लिम है. इस वीडियो को अधिक से अधिक शेयर करके उसका सच सबके सामने लाएं. 10 से ज़्यादा ऐसे दूसरे पेजों पर इसी तरह के कैप्शन के साथ वीडियो को प्रमोट किया गया है. इस वीडियो को कई व्हाट्सएप ग्रुप में भी शेयर किया जा रहा है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार असल में कन्हैया कुमार ने वीडियो में ये कहा है: "हमारा इतिहास इस भूमि से जुड़ा है. हम सब (मुस्लिम) यहां अरब जगत से नहीं आए हैं. हम यहां पले-बढ़े हैं, हमने यहीं पढ़ाई की है. लोगों ने इस्लाम इसलिए अपनाया क्योंकि ये शांति और बराबरी की बात करता है. इस धर्म में कोई भेदभाव नहीं है, इसलिए हमने इसे अपनाया. दूसरे धर्मों में जाति व्यवस्था है और छुआछूत की प्रथा भी है. हम इसे कभी नहीं छोड़ेंगे. हम अपने आपको और समुदाय को बचाएंगे. हम अपने देश को भी बचाएंगे. अल्लाह बहुत शक्तिशाली हैं और वो हमारी रक्षा करेगा."

इस वीडियो को देखने पर कोई भी ये मान लेगा कि कन्हैया कुमार इस्लाम अपनाने का कारण बता रहे हैं. लेकिन बीबीसी की जांच में पता चला कि वायरल क्लिप में पूरा सच नहीं दिख रहा है. ये क्लिप कन्हैया कुमार के एक लंबे भाषण का हिस्सा है. ये भाषण उन्होंने एक इवेंट "डायलॉग विथ कन्हैया कुमार" में दिया था। 

From around the web