यहां माइनस तापमान में जमने के बजाए उलटा खौलता रहता है पानी!

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. home

यहां माइनस तापमान में जमने के बजाए उलटा खौलता रहता है पानी!

देहरादून। आमतौर पर ठंड के समय पानी का तापमान कम हो जाता है और वह जमने लगता है लेकिन भारत में एक ऐसी जगह भी है जहां पानी जमने के बजाए उलटा खौलता रहता है। और वो भी माइनस तापमान में। उत्तराखंड राज्य में तपोवन नाम की एक जगह है जहां का तापमान माइनस 7 डिग


यहां माइनस तापमान में जमने के बजाए उलटा खौलता रहता है पानी!
देहरादून। आमतौर पर ठंड के समय पानी का तापमान कम हो जाता है और वह जमने लगता है लेकिन भारत में एक ऐसी जगह भी है जहां पानी जमने के बजाए उलटा खौलता रहता है। और वो भी माइनस तापमान में।

उत्तराखंड राज्य में तपोवन नाम की एक जगह है जहां का तापमान माइनस 7 डिग्री रहता है बावजूद इसके पहाड़ों से निकलने वाले झड़ने का पानी खौलता रहता है। तपोवन देहरादून-राजपुर रोड पर सिटी बस स्टेंड से लगभग 5 किमी दूर स्थित है। यह स्थान सुंदर दृश्यों से घिरा है। कहावत है कि गुरु द्रोणाचार्य ने इस क्षेत्र में तपस्या की थी।

जोशीमठ सड़क से 15 किमी की दूरी पर तपोवन नाम का एक छोटा सा गांव है। इस जगह पर गर्म पानी के स्प्रिंग्स देखने को मिल जाते हैं। यहां से 3 किमी की दूरी पर सैल्दहर नाम की एक जगह है जहां गर्म पानी के फव्वारे निकलते रहते हैं जिसका पानी लगभग 100 डिग्री सेल्सियस पर खौलते रहता है।

इस जगह पर आए दिन पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है। खासकर तपोवन के इस फव्वारे तको देखने के लिए तो लोग जरूर आते हैं। प्राकृतिक स्प्रिंग्स का आनंद लेने के लिए पर्यटक इस जगह का दौरा जरूर करते हैं।
इस वीडियो फुटेज में साफ दिखाई दे रहा है कि कैसे पहाड़ों से गर्म पानी के फव्वारे निकल रहे हैं।