यहां सुहागरात पर निभाई जाती है बेहद वाहियात परंपरा...

 
यहां सुहागरात पर निभाई जाती है बेहद वाहियात परंपरा...
शादी न सिर्फ भारत बल्कि पूरी दुनिया में एक ऐसा अवसर होता है जिसे बहुत सी परंपराओं के साथ पूरा किया जाता है। शादी के बाद दूल्हा-दुल्हन की मिलन की रात जिसे भारत में सुहागरात कहा जाता है, काफी ख़ास मानी जाती है। सुहागरात से जुड़ी भी कई तरह की परंपराएं होती हैं।

भारत में सुहागरात पर मेवे वाला दूध और कहीं-कहीं पान खाने की रस्म होती है। वहीं फ्रांस में एक बेहद अजीब रस्म है जिसे सुहागरात के दौरान निभाया जाता है।

फ्रांस के चारीवारी समुदाय के लोगों में सुहागरात को लेकर एक ख़ास परंपरा प्रचलित है। इस परंपरा के तहत शादीशुदा जोड़े के घर सुहागरात वाले वक्त परिवार, रिश्तेदार और दोस्त पहुंचकर जमकर बर्तन बजाते हैं।

ये लोग बर्तन बजाकर शोर मचाते हैं और दूल्हा-दुल्हन के मिलन के दौरान रुकावट पैदा करने की कोशिश करते हैं। इस समुदाय में ये मान्यता है कि दूल्हा-दुल्हन के बीच इससे प्यार बढ़ता है।

बहरहाल, इस परंपरा को निभाने से वाकई नवविवाहित जोड़े के बीच प्यार बढ़ता है या नहीं, इसका तो कुछ कहा नहीं जा सकता लेकिन इस तरीके से शोर ज़रूर बढ़ जाता होगा। ख़ैर, जब दुनिया में पहले ही बहुत सी अजीबोगरीब परंपराएं पहले से ही हैं, तो ये एक और सही। 

From around the web