यहां साल भर शारीरिक सम्बन्ध बनाकर मर्दांनगी साबित करने पर ही होती है शादी

 
यहां साल भर शारीरिक सम्बन्ध बनाकर मर्दांनगी साबित करने पर ही होती है शादीभारत विविधताओं का देश है। यहां अलग-अलग स्थानों पर अलग-अलग रीति-रिवाज और परंपराएं है। ऐसे में यहां एक ऐसा भी इलाका है जहां शादी को लेकर बड़ी ही विचित्र परंपरा है। जी हां पश्चिम बंगाल के जलपाईगुडी में टोटोपडा कस्बे में विवाह को लेकर एक अजीबो गरीब रिवाज हैं।

यहां शादी से पहले लड़कियों को मां बनना होता है। बिना मां बनें उनकी शादी नहीं हो सकती है। टोटो जनजाति में लडकियों के मां बनने के बाद उनकी शादी करवाई जाती है।

इस जनजाति के रिवाज के अनुसार पहले लड़का अपनी पसंद की लड़की को भगा कर ले जाता है और उसके साथ करीब एक साल तक संबंध बनाता है। अगर इस दौरान लड़की गर्भवती हो जाती है तो ही उसे विवाह योग्य समझा जाता है। इसके बाद दोनों ही विवाह के पवित्र बंधन में बंध जाते है।


टोटो जनजाति में जितने शादी के नियम अलग हैं उतने ही तलाक के कायदे भी अजीब हैं। वहां तलाक देने के लिए एक विशेष तरह की पूजा का आयोजन किया जाता हैं जो बहुत खर्चीली होती हैं। इसलिए वहां शादी तोडने से पहले 10 बार लोग सोचते हैं। ऐसे में लोग जितना सोच-विचार कर शादी करते है उससे भी ज्यादा सोच कर तलाक लेते हैं।

From around the web