यहां कंडोम से बनती है वाइन, टेस्ट के दीवाने हैं लोग!

 
नई दिल्ली। इंसानी दिमाग इतना तेज चलता है कि यह कब क्या कर जाए कोई अनुमान ही नहीं लगा सकता। दुनियाभर में जो आए दिन नए-नए अविष्कार होते हैं, ये इसी इंसानी दिमाग की उपज होते हैं। वही इनमें से कई इन्वेंशन्स तो ऐसे होते हैं, जिनके बारे में पहली बार जानकर आपको विश्वास ही नहीं होगा।

आपने 'वाइन' के बारे में तो सुना होगा? कई लोग पीते भी रहते होंगे। अच्छा आपने कंडोम के बारे में भी सुना ही होगा?

क्या आपको लगता है वाइन और कंडोम का कोई कॉम्बिनेशन हो सकता है। पर क्यूबा की एक फैमिली कई सालों से कंडोम के इस्तेमाल से वाइन बना रही है।

Orestes Estevej वर्ष 2000 से इस प्रक्रिया का इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि 65 वर्षीय Estevej कई दशकों से वाइन बना रहे हैं, लेकिन 2000 में अपनी वाइनरी को लीगलाइज करवा लिया था। क्यूबा के 'El Canal' की इस वाइनरी में सालाना लगभग हजारों गैलन वाइन का प्रोडक्शन होता है।

आज की तारीख में Estevej, उनकी पत्नी, बेटा और एक सहायक मिलकर 5 गैलन (20 लीटर) की कैपेसिटी वाले 300 जगो में वाइन का निर्माण करते हैं। अपनी वाइनरी में Estevej अंगूर, अमरूद, पपीता, बीट्स जैसे कई फ्लेवर्स की वाइन बनाते हैं।

वाइन बनाने की प्रक्रिया में कंडोम का किस तरह इस्तेमाल किया जाता है यदि इस पर बात की जाए तो फ्रूट्स मिक्स को जार में भर देने के बाद उनके मुँह पर कंडोम लगा दिए जाते हैं। फिर जब फर्मेंटेशन होता है और गैस बनने लगती है तो कंडोम फ्लैट होकर सीधा हो जाता है।

जब फर्मेंटेशन की प्रोसेस खत्म हो जाती है तो कंडोम गिर जाता है और इससे पता चल जाता है कि वाइन बन गई।

From around the web