इंडियन एयर फाॅर्स की पहली महिला फ्लाइट इंजीनियर हैं हिना जायसवाल!

 
इंडियन एयर फाॅर्स की पहली महिला फ्लाइट इंजीनियर हैं हिना जायसवाल!
भारत के लगभग सभी क्षेत्रों में महिलाओं की भागीदारी बढ़ती जा रही है, इसी ओर कदम बढ़ाते हुए भारतीय वायु सेना में हिना जायसवाल ने पहली महिला फ्लाइट लेफ्टिनेंट का मुकाम हासिल किया। लेफ्टिनेंट हिना जायसवाल ने येलाहांका वायु सेना स्टेशन में कोर्स पूरा करने के बाद पहली महिला फ्लाइट इंजीनियर बनकर सभी महिलाओं का सर फक्र से ऊँचा कर दिया।

भारत के इतिहास में इनका नाम सुनहरे अक्षरों से दर्ज हो चुका है, जो सभी महिलाओं के लिए एक प्रेरणा सिद्ध होगा । वायु सेना में हिना इंजीनियरिंग शाखा के अंतर्गत 5 जनवरी 2015 को एक सैनिक के रूप में भर्ती हुईं । इससे पूर्व इन्होने पहले फ्रंटलाइन सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल दस्ते में फायरिंग टीम की प्रमुख और बैटरी कमांडर के रूप में कार्य किया है । हिना जायसवाल का फ्लाइट इंजीनियरिंग कोर्स 15 फरवरी को पूरा हो चुका है ।

मिली जानकारी के मुताबिक छह महीनों के पाठ्यक्रम के दौरान हिना ने अपने पुरुष प्रतिद्वंद्वियों के साथ प्रशिक्षण लेते हुए अपनी प्रतिबद्धता, समर्पण और दृढ़ता का प्रदर्शन किया है । हिना मूल रूप से चंडीगढ़ की रहने वाली है, इन्होने पंजाब यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग में स्नातक किया है ।

फ्लाइट इंजीनियर के रूप में उनका चयन हो चुका है, जरुरत पड़ने पर सियाचिन ग्लेशियर की बर्फीली ऊंचाइयों से अंडमान के सागर में वायु सेना की ऑपरेशनल हेलीकॉप्टर यूनिट्स पर यह अपनी सेवा देंगी। हिना ने कहा, मैं विमानन में अपने काम को लेकर उत्साहित हूं और काम के दौरान आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार हूँ ।

From around the web