कल केंद्रीय सूचना आयोग के सम्मेलन में शामिल होंगे गृह मंत्री शाह

 
कल केंद्रीय सूचना आयोग के सम्मेलन में शामिल होंगे गृह मंत्री शाह
नई दिल्ली। नई दिल्ली में 12 अक्टूबर शनिवार को आयोजित केंद्रीय सूचना आयोग के 14वें वार्षिक सम्मेलन का उद्घाटन केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होकर करेंगे। जबकि केन्द्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास एवं प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री डा. जितेन्द्र सिंह भी इस सम्मेलन में भाग लेंगे।
इस सम्मेलन में आरटीआई के समक्ष चुनौतियां, गांधीवादी विचारों और प्रभावी शासन के लिए पारदर्शिता का इस्तेमाल जैसे प्रमुख मुद्दों पर चर्चा होगी। देशभर के सूचना आयुक्तों, सूचना प्राप्ति के आवदेनों पर गौर करने वाले अधिकारियों और सूचना आवदेकों के लिए पारदर्शिता प्रणाली को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर विचार विमर्श का यह सम्मलेन एक अवसर होता है।
आधिकारिक बयान में कहा गया है कि केंद्रीय कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर शिरकत करेंगे। इस साल यह सम्मेलन ऐसे समय में हो रहा है जब सूचना आयुक्त के तीन पद खाली हैं और तरकीबन 32 हजार शिकायतें और अपील लंबित हैं। इस एक दिवसीय सम्मेलन के लिए आयोग ने तीन विषयों गांधीवादी विचार एवं सूचना का अधिकार, प्रभावी शासन के लिए आरटीआई एक प्रमुख साधन तथा आरटीआई अधिनियम के समक्ष आने वाली चुनौतियां शामिल हैं।
पूर्व राजनयिक पवन के वर्मा, शिक्षाविद् एन राधाकृष्णन और अनुराग गंगल गांधीवादी विचार एवं आरटीआई पर विचार रखेंगे जबकि पूर्व सूचना आयुक्त वजाहत हबीबुल्ला, ए एन तिवारी और पत्रकार श्यामलाल यादव प्रभावी शासन के लिए आरटीआई एक साधन विषय पर अपने विचार साझा करेंगे। सूचना आयुक्त बिमल जुल्का, पार्था प्रतिम चक्रबर्ती और कार्यकर्ता अंजलि भारद्वाज आरटीआई अधिनियम के समक्ष भविष्य की चुनौतियों विषय पर अपना पक्ष रखेंगी।

From around the web