यहां 50 लाख में मिल रहे 1 किलो टमाटर

 
यहां 50 लाख में मिल रहे 1 किलो टमाटरअगर आप बाजार से 50 रुपये किलो मिलने वाले टमारट को महंगा समझते हैं तो ये शायद आप गलती है. क्योंकि वेनेजुएला के लोग एक किलो टमाटर खरीदने के लिए स्थानीय मुद्रा के रूप में 50 लाख बोलीवर चुकाने को मजबूर हैं.

वेनेजुएला में जरूरी सामान इस कदर महंगा हो गया है लोगों के सामने खाने की समस्या पैदा हो गई है. इसीलिए लोग देश से पलायन कर रहे हैं और आसपास के देशों का रुख कर रहे हैं.

बता दें कि वेनेजुएला में पिछले कई सालों से मंदी का दौर चल रहा है. महंगाई दर 10 लाख फीसदी तक पहुंचने का अनुमान है.


बदहाल अर्थव्यवस्था और नकदी के संकट ने लोगों के सामने तमाम परेशानिया पैदा कर दी हैं. वेनेजुएला में खाने और दवाओं की खासी कमी है. पानी, बिजली और यातायात जैसी सुविधाएं नाकाम हो गई हैं. बता दें कि राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने 2016 में नोटबंदी की थी. विशेषज्ञों ने इस फैसले की यह कहकर आलोचना की थी कि मादुरो ने समस्या की जड़ तक जाने की बजाय बेतुका फैसला लिया.

बता दें कि इस संकट से निकलने के लिए सरकार ने हर वो काम किया जिससे कुछ राहत मिल सके, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ. अब राष्ट्रपति निकोलस माडुरो की सरकार ने अपनी मुद्रा बोलिवार का नाम बदलकर 'सॉवरेन बोलिवार' कर दिया है. इसके साथ ही इसका 95 फीसदी अवमूल्यन भी किया गया है.

वेनेजुएला की राजधानी कराकस के एक कैफे में पिछले महीने एक कॉफी प्याली की कीमत 25 लाख बोलिवर थी. यहां पर 26 दिनों में सामान की कीमतों में दो गुने की वृद्धि हो रही है. इसीलिए वेनेजुएला में बड़े नोटों की डिमांड बढ़ गई है. लेकिन वहां के बैंकों ने सभी ग्राहकों पर अपने अकाउंट से पैसे निकालने की सीमा तय कर दी.

From around the web