ब्राजील राष्ट्रपति के काफिले में मिला 39 किलो कोकीन

 
ब्राजील राष्ट्रपति के काफिले में मिला 39 किलो कोकीन
G-20 बैठक की शुरुआत हो चुकी है। इसमें कई देशों के प्रमुख शामिल हुए हैं। बैठक के दौरान ब्राजील के राष्ट्रपति चर्चा में आ गए हैं। इसके पीछे की वजह यह है कि जब वो समिट में शामिल होने के लिए जा रहे थे तब उनके ही काफिले से कोकीन बरामद की गई । इससे सब च’कित रह गए।

दरअसल, ब्राजील के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जैर बोल्सोनारो जिन्होंने सत्ता में आते ही ड्रग्स के वि’रुद्ध जीरो टॉ’लरेंस का वादा किया था उनके ही काफिले से कोकीन का बरामद होना कई सवाल उठा रहा है। इस पर उनकी आ’लोचना भी की जा रही है कि सबसे पहले उन्हें इस अभियान की शुरुआत अपने ही काफिले और अपने ही अधिकारीयों से करनी चाइए थी।

बोल्सोनारो की G-20 यात्रा के लिए जिस सैन्य दस्ते को उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई थी उसी में मौजूद एक अधिकारी के बैग से को’कीन बरामद हुई। बोल्सोनारो का दस्ता गुजर रहा था । तब ब्राजील एयर फ़ोर्स के अधिकारी को स्पेन के सेविले में स्टॉपओवर के दौरान गिरफ्तार किया गया । इसकी वजह राष्ट्रपति के अधिकारी के हैंडबैग से 39 किलो को’कीन मिला था। ड्रग तस्करी के संदेह पर राष्ट्रपति जैर के काफिले के एक अधिकारी को जापान में हो रहे G-20 समिट के रास्ते में हि’रासत में लिया गया ।

बोल्सोनारो ने भी इस घटना की पुष्टि की । उन्होंने कहा, मैंने रक्षा मंत्री को तत्काल स्पैनिश पुलिस के साथ जांच में सहयोग करने को कहा है । बोल्सोनारो ने कहा यदि कोई अधिकारी अपराध करते हुए पकड़ा जाता है तो उसे कानून के अनुसार सजा दी जाएगी।

From around the web