एक इमारत जहां रहते हैं 200 परिवार...

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. International

एक इमारत जहां रहते हैं 200 परिवार...

आपने देखे होंगे कई अपार्टमेंट जहाँ कई परिवार एक साथ रहते हैं। जहाँ बहुत सी सुविधाएं भी होती हैं। लेकिन क्या कभी देखा है एक ऐसा अपार्टमेंट जहाँ 200 परिवार रहते हो और पुरे कसबे में एक ही अपार्टमेंट हो। नही सोचा होगा ऐसा भला कहा होता है इतने लोग एक अपा


एक इमारत जहां रहते हैं 200 परिवार...
आपने देखे होंगे कई अपार्टमेंट जहाँ कई परिवार एक साथ रहते हैं। जहाँ बहुत सी सुविधाएं भी होती हैं। लेकिन क्या कभी देखा है एक ऐसा अपार्टमेंट जहाँ 200 परिवार रहते हो और पुरे कसबे में एक ही अपार्टमेंट हो। नही सोचा होगा ऐसा भला कहा होता है इतने लोग एक अपार्टमेंट में कैसे रह सकते हैं। लेकिन ये सच है।

दरअसल, ये अमेरिका के उत्तरी राज्य अलास्का का छोटा सा कस्बा जिसका नाम व्हिटियर है। यह कस्बा अपनी बनावट और व्यवस्था के लिए प्रसिद्ध है। इस पूरे कस्बे में मात्र एक 14 मंजिला इमारत ‘बेगिच टॉवर’ है। इसे वर्टिकल टाउन भी कहा जाता है।

जहाँ 200 परिवार बसते हैं। यहाँ केवल लोग ही नही रहते बल्कि उनके ज़रूरत की चीज़े भी मिलती हैं। इस इमारत में पुलिस स्टेशन, स्वास्थ्य सेवा केंद्र, प्रोविजन स्टोर, लॉन्ड्री और तल मंजिल पर चर्च है। यहाँ मालिक और नोकर एक ही बिल्डिंग में रहते हैं। और अब ये ज्यादा सुविधाजनक इमारत बन गई है।