गॉसिप करने पर यहां लगाई गई रोक, देना होगा इतना जुर्माना!

 
गॉसिप करने पर यहां लगाई गई रोक, देना होगा इतना जुर्माना!
फिलीपींस से एक चौकाने वाली खबर आई है। यहां के बिनालोना प्रशासन ने अजीबो-गरीब कानून पास करते हुए गॉसिप पर रोक लगा दी है। मनीला से लगभग 200 किलोमीटर दूर इस गांव में गपशप करने पर पाबंदी है।

गपबाजी पर रोक लगाने के लिए कानूनी तरीका अपनाया गया है। इसे लागू करते हुए यह तर्क दिया गया है कि यह लोगों को जिम्मेदार बनाने के लिए है। लोग क्या बात कर रहे हैं, इसके लिए उन्हें संजीदा होने की जरूरत है। कहीं भी कुछ भी नहीं बोला जा सकता।

इस कानून के अनुसार- अगर पहली बार किसी को गॉसिप करते हुए पकड़ा जाता है, तो उस पर 200 पेसा यानी लगभग 721 रुपए जुर्माना लगाया जाएगा। साथ ही तीन घंटे तक सड़क से कूड़ा उठाना होगा।

अगर कोई व्यक्त गपशप करता दोबारा पकड़ा जाता है, तो उसे लगभग 1400 रुपए जुमाने के साथ 8 घंटे कम्‍यूनिटी सर्विस करनी होगी। हालांकि, इस कानून में यह स्पष्ट नहीं है कि किस तरह की बातचीत को गॉसिप की श्रेणी में गिना जाएगा।

एक रिपोर्ट में स्‍थानीय मेयर रामोन गुइको के हवाले से कहा गया है कि अगर कोई किसी दो लोगों के बीच के रिश्‍ते, उनकी आर्थ‍िक स्‍थ‍िति जैसे मुद्दों पर गॉसिप करते हुए पाया जाता है, तो यह कानूनन अपराध माना जाएगा।

मेयर रामोन के अनुसार- गॉसिप करना समय की बर्बादी है। इस पर रोक लगाने से लोगों को फायदा ही होगा। वे अपना समय बेकार की गपशप करने के बजाय अच्छे कामों पर लगाएंगे। इस कानून का यह भी मतलब है कि हम जो भी बोल रहे हैं, उसके लिए हम जिम्मेदार हैं।

From around the web