मर्द के रूप में जन्‍म ले बनी बौद्ध भिक्षु, अब कर रही मॉडलिंग...

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. International

मर्द के रूप में जन्‍म ले बनी बौद्ध भिक्षु, अब कर रही मॉडलिंग...

सभी ने कभी न कभी खुद में बदलाव तो किया होगा। लेकिन बड़ी संख्या में ऐसे लोग भी मौजूद हैं, जो खुद का बदलावकर कुदरत को भी चुनौती देने से नहीं कतराते। ऐसा ही एक नाम है तेनजिन मारिको। जिसके जीवन में कई परिवर्तन आए। मारिको जन्म से पुरुष थे और बौद्ध भिक्षु


मर्द के रूप में जन्‍म ले बनी बौद्ध भिक्षु, अब कर रही मॉडलिंग...सभी ने कभी न कभी खुद में बदलाव तो किया होगा। लेकिन बड़ी संख्या में ऐसे लोग भी मौजूद हैं, जो खुद का बदलावकर कुदरत को भी चुनौती देने से नहीं कतराते। ऐसा ही एक नाम है तेनजिन मारिको।

जिसके जीवन में कई परिवर्तन आए। मारिको जन्म से पुरुष थे और बौद्ध भिक्षु बनना चाह रहे थे। शिक्षा ली और बने भी लेकिन फिर उसके जीवन में कुछ ऐसा हुआ कि वह सर्जरी करा मॉडल बन गई।

बौद्ध भिक्षु बनने के लिए तेनजिन मारिको शिक्षा ले रहे थे लेकिन करीब दो साल पहले बौद्ध धर्म से मोहभंग हो गया। शिक्षा छोड़ दी। मारिको का कहना है कि वह खुद के अंदर हमेशा ही एक लड़की को पाते थे। हालांकि अब वह मेकअप आर्टिस्ट बनना चाह रही है।

मारिको का कहना है कि ‘वह छह भाइयों में से एक थे। उसके माता-पिता 1990 के दशक में भारत आए और हिमाचल प्रदेश के बीर में रहने लगे। एक पारंपरिक तिब्बती परिवार में छह भाइयों में से एक होकर उसके लिए यह करना आसान नहीं था’।