कबाड़ से सबसे तेज दौड़ने वाली Electric Bike बनाने का दावा

 
कबाड़ से सबसे तेज दौड़ने वाली Electric Bike बनाने का दावा
दुनिया में इन दिनों Electric Bikes का चलन बढ़ता जा रहा है। स्पीड पर भी बात हो रही है। ऐसा माना जाता है कि पेट्रोल-डीजल से चलने वाली बाइक्स ज्यादा तेज दौड़ती हैं। हालांकि जल्द ही यह भ्रम भी टूटने वाला है।

बदलाव प्रकृति का नियम है। शख्स का नाम है Shea Nyquist और उसने एक ऐसी इलैक्ट्रिक बाइक बनाई है, जो भविष्य में सबसे तेज दौड़ने वाली इलैक्ट्रिक बाइक साबित हो सकती है।

अच्छी बात तो यह है कि उन्होंने यह बाइक पूरी तरह से कबाड़ से बनाई है। इस किस्म की बाइक को Streamliner Motorcycle कहा जाता है।

Shea पेशे से इंजीनियर हैं। उनके लिए इस किस्म की बाइक बनाना कोई बड़ा काम नहीं है लेकिन कम कीमत पर बनाना बड़ा काम है। इसे बनाने पर 15 लाख रुपये के तकरीबन खर्च हुआ है। जबकि ऐसी बाइक्स 28 से 30 लाख रुपये की लागत में बनती हैं।
कबाड़ से सबसे तेज दौड़ने वाली Electric Bike बनाने का दावा


अगर इसकी रफ्तार की बात करें तो Shea का दावा यह है बाइक 351 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है। उन्होंने इस बाइक को बनाने में ज्यादातर रिसाइकिल सामान ही लगाया है। जैसे बैटरी और अन्य इक्विपमेंटस। फिलहाल यह बाइक बाजार में नहीं आई है।

जून-जुलाई में अमेरिका में एक कॉम्पिटिशन है, वहां यह बाइक पहली बार लोगों के सामने आएगी। अब देखते हैं कि Shea की मेहनत कितनी सफल होती है।

From around the web