यूरोप की पहली ‘इको मस्जिद’ कैम्ब्रिज में इबादत के लिए खुली

 
यूरोप की पहली ‘इको मस्जिद’ कैम्ब्रिज में इबादत के लिए खुली
एक दशक से अधिक समय के बाद, यूके की पहली ग्रीन मस्जिद बुधवार, 24 अप्रैल को इबादत करने वालों के लिए खोली गई, वास्तुकारों का कहना है कि यह 21 वीं शताब्दी में ब्रिटेन में इस्लाम के लिए एक सांस्कृतिक पुल का काम करेगा।

यूरोप के पहले इको-मस्जिद के अंदर घुमावदार लकड़ी का स्पोर्ट दिया गया है और लकड़ी के जाली की छत है, कैम्ब्रिज मस्जिद पर्यावरण के अनुकूल डिजाइन का हिस्सा है। एक प्रवक्ता के अनुसार इस मस्जिद की निर्माण लागर 22 मिलियन पाउंड है.

“अब्दुल हकीम मुराद ने कहा,” कैम्ब्रिज में इस तरह की एक तत्काल मस्जिद की आवश्यकता था और यह एक अति आवश्यक विचार था। “सेंट्रल मस्जिद को मार्क्‍स बारफील्ड आर्किटेक्ट्स द्वारा डिजाइन किया गया है, जिन्होंने 2009 में टेंडर जीता था। 2011 में, प्रस्तावित पत्रक को प्रस्तावित साइट के करीब घरों के माध्यम ही नर्माण किया जाना था, जिसमें लोगों से संभावित भीड़ के आधार पर आपत्ति करने का आग्रह किया गया था। हालांकि, कैम्ब्रिज सिटी काउंसिल ने कहा कि उसे योजनाओं के विरोध में 50 पत्र मिले – लेकिन समर्थन में 200 से अधिक थे।

2012 में योजना की अनुमति दी गई थी। कंस्ट्रक्शन एसोसिएट सारा डंकन ने प्रोजेक्ट के लिए डेवलपमेंट एग्रीमेंट, बिल्डिंग कॉन्ट्रैक्ट, वॉरंटीज़ और अपॉइंटमेंट्स बनाने में सीएमटी डिज़ाइन एंड बिल्ड लिमिटेड की मदद की। व्यापार सेवाओं के लिए एश्टन लीगल ने भी मस्जिद के निर्माण पर सलाह दी है जो सितंबर 2016 में मिल रोड पर शुरू हुई थी।

From around the web