हर कैदी का सपना है इस जेल में जाना, सिर्फ खूबसूरती ही मोह लेती है कैदियों के दिल...

 
हर कैदी का सपना है इस जेल में जाना, सिर्फ खूबसूरती ही मोह लेती है कैदियों के दिल...
जेल का नाम सुनते ही लोगों को डर लग जाता है और ऐसा होना भी लाजमी है। जेल एक ऐसी जगह है, जहां पर अपराधियों को सजा देने के लिए रखा जाता है। यहां पर कैदी मूलभूत सुविधाओं से वंछित रखकर सजा दी जाती है। लेकिन आज हम आपको जिस जेल के बारे में बता रहे हैं वो बेहद ही खतरनाक नहीं बल्कि काफी शानदार है। इस जेल को देखने वाला यहां बार-बार आने के लिए कहेगा। इस जेल की खूबसूरती किसी फाइव स्टार होटल से कम नहीं है। ये वो जेल नहीं है जहां कैदी को काल-कोठरी मिलेगी और बेकार खाना।
जस्टिस सेंटर लियोबेन नाम की ये फाइव स्टार जेल ऑस्ट्रिया में है। ये जेल अपनी खूबसूरती और सुविधाओं के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। यहां ऐसी सुविधाएं मिलती हैं, जिनके साथ कोई भी कैदी लंबे समय तक खुशी से रह सकता है। इस जेल में जिम, स्पा जिम, रूम शेयरिंग जैसी बहुत सारी फैसिलिटी मौजूद हैं।
इस जेल में सिर्फ 205 कैदियों के रहने के लिए ही स्पेस है, इस कारण ज्यादा कैदी यहां नहीं रह सकते हैं। इस जेल में कैदी को रुकने के लिए एक लिविंग रुम, एक किचन के साथ निजी बाथरुम मिलता है। रूम काफी बेहतरीन है जिसमें एक बड़ी विंडों दी हुई है, जहां से कैदी बाहर का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं।
इस जेल को उस तरह के कैदियों के लिए तैयार किया गया है, जहां छोटे अपराधियों और नजरबंद लोगों को रखा जाता है। इस जेल को शानदार इसलिए बनाया गया है ताकि यहां आने वाला कैदी अपने अपराधों के बारे में विचार करें और आने वाले जीवन में अच्छे इंसान बनकर जीवन बिताए।

From around the web