शादी करने से पहले यहां कुंवारी लड़कियों को करना होता है ये अजीब काम

 
शादी करने से पहले यहां कुंवारी लड़कियों को करना होता है ये अजीब कामआज भी दुनिया में कई तरह की परंपरा और रीतिरिवाज होते है। जो कभी-कभी हैरान करने वाले होते है। और तो और आज भी लोग इन परम्पराओ को निभाते है। साउथ अफ्रीका के ईथोपिया और सोमालिया के बीचोबीच बसी बस्ती में रहने वाले बोराना जनजाति की युवतियां इसके लिए कुछ अनोखा तरीका अपनाती हैं।

बोराना जनजाति की लड़कियों को उनकी शादी के बाद ही ठीक से बाल बढ़ाने और उसे संवारने का मौका दिया जाता है। सिर्फ इतना ही नहीं यहां के लोग फोटो खिंचवाना भी अच्छा नहीं मानते। इन लोगों का मानना हैं कि ऐसा करने से शरीर में खून की कमी हो जाती है। बोराना जनजाति की लड़कियां अच्छे वर को पाने के लिए शादी होने से पहले तक सिर का एक बड़ा हिस्सा मुंडवा कर रखती हैं।

इस जनजाती के लोगों का मानना है कि इस तरह सिर का बढ़ा हिस्सा मुंडवाने से लड़कियों को अच्छे वर प्राप्त होते हैं। वहीं दूसरी तरफ समाज में तेजी से आ रहे बदलाव के साथ ही इन लोगों में भी बदलाव आ रहा है और अब यह लोग पढ़ाई-लिखाई की तरफ तेजी से बढ़ रहें हैं लेकिन फिर भी इस जनजाति की मान्यताएं किसी को भी चौकाने के लिए काफी है। लेकिन आज भी लोग इन अंधविश्वासो के सहारे जी रहे है। 

From around the web