इस देश में ज्यादा बच्चे पैदा करने पर बढ़ाई जाती है सैलरी, मिलता है इनाम...

 
इस देश में ज्यादा बच्चे पैदा करने पर बढ़ाई जाती है सैलरी, मिलता है इनाम...
अगर आपको बच्चे ज्यादा पसंद हैं और आप चाहते है कि एक-दो नहीं बल्कि ज्यादा बच्चे हों तो आपके लिए इस दुनिया में स्वीडन देश बिल्कुल सही जगह है। दरअसल यहां बच्चे के पैदा होने से पहले और बाद तक पैरेंट्स को कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं। अगर आप यहां केवल जॉब करते हैं तो भी आपको वही सारी सुविधाएं मिलती हैं जो यहां के नागरिकों को।
इतना ही नहीं यहां ज्यादा बच्चे होने पर सैलरी भी बढ़ाई जाती है। बच्चे के पैदा होने से पहले मां को प्रीनैटल केयर फ्री में उपलब्ध कराई जाती है और उन्हें डिलीवरी के लिए तैयार किया जाता है। अधिकतर स्वीडिश हॉस्पिटलों में होटल भी होते हैं जहां नई मां और उनके पार्टनर्स दो से तीन दिन तक रुक सकते हैं ताकि नवजात और मां की देखभाल नर्स कर सकें। 
स्वीडन में बच्चा पैदा होने के बाद या बच्चा गोद लेने के बाद 480 दिनों की पैरेंटल लीव (मां-बाप दोनों को मिलाकर) लेने का अधिकार होता है। ये संख्या अंतरराष्ट्रीय मानकों से भी बहुत ऊपर है। बच्चे के जन्म से करीब 60 दिन पहले मां को पैरेंटल बेनेफिट के साथ लीव लेने का अधिकार है हालांकि ये 480 दिनों की कुल पैरेंटल लीव से ही दी जाती है। 390 दिनों की छुट्टी में पैरेंट्स को पे का 80 फीसदी मिलता है जबकि बाकी 90 दिन फ्लैट रेट से भुगतान किया जाता है। जो लोग रोजगार में नहीं हैं, उन्हें भी पैरेंटल लीव के लिए भुगतान किया जाता है।
बच्चे की उम्र 8 साल होने तक पैरेंटल लीव ली जा सकती है। पैरेंट्स हर बच्चे के जन्म के बाद पैरेंटल लीव ले सकते हैं। 480 दिनों के भुगतान के अलावा स्वीडन में लोगों को यह भी हक है कि वो बच्चे की उम्र 8 साल होने तक कामकाज के घंटे 25 फीसदी तक घटा सकते हैं। हालांकि भुगतान आपके काम के घंटों के हिसाब से ही किया जाएगा।
आप किसी भी स्वीडिश शहर या कस्बे में चले जाइए, आपको बच्चों को गोद में लिए हुए कई पुरुष दिख जाएंगे। लैंगिक समानता के लिए यहां मां और पिता दोनों को 240 दिनों की पैरेंटल लीव दी जाती है। स्वीडन में पुरुष सभी पैरेंटल लीव का एक चौथाई छुट्टी ही लेते हैं, सरकार को उम्मीद है कि इस आंकड़े में सुधार होगा।
पेड लीव के अलावा, सरकार हर महीने अलग से चाइल्ड एलाउंस देती है। यह भत्ता बच्चे के 16 की उम्र के हो जाने तक मिलता है। यह भत्ता एक बच्चे पर 1050 SEK होता है
अगर आपके एक से ज्यादा बच्चे हैं तो आपको एक्सट्रा फैमिली सप्लीमेंट मिलता है जो हर बच्चे के साथ बढ़ता जाता है। यानी 6 बच्चे वाले परिवार को हर महीने ना केवल SEK 6,300 (50400 रुपए) मिलते हैं बल्कि 4,114 SEK भी मिलते हैं।
स्वीडन का निवासी होने पर आपको बच्चे की शिक्षा के लिए पैसे बचाने की चिंता की जरूरत नहीं पड़ेगी। 6 से लेकर 19 साल तक स्कूलिंग फ्री होती है यहां तक कि बच्चों को फ्री लंच की भी सुविधा होती है।
20 साल की उम्र तक स्वीडन में हेल्थकेयर भी लगभग फ्री है। 2 साल की उम्र तक बच्चों को फ्री में विटामिन डी ड्रॉप पिलाई जाती है जोकि ठंड की वजह से बहुत जरूरी है।

From around the web