इस अनोखे अंदाज में आर्ट से दिखाया घरेलू हिंसा का 'भयावह' रूप

 
इस अनोखे अंदाज में आर्ट से दिखाया घरेलू हिंसा का 'भयावह' रूप
तुर्की आर्टिस्ट वाहित टुना ने इस्तांबुल में एक बिल्डिंग पर ओपन एयर आर्ट इंस्टालेशन के रूप में महिलाओं के 440 काले रंग के हील्स टांगकर घरेलू हिंसा के खिलाफ लोगों को जागरुक कर रहे हैं। यह प्रदर्शनी यानकोसे नाम के एक गैर-लाभकारी आर्ट प्लेटफॉर्म की ओर से शुरू की गई है जिसे 2017 में कॉफी चेन कहवे दुनयासी ने शुरू किया था।

ये जूते उस बिल्डिंग की दो बाहरी दीवारों पर लगाए गए हैं जिनमें कहवे दुनयासी का कॉफी हाउस चलता है। प्रदर्शनी के तहत इमारत की दीवारों के 260 स्क्वेयर मीटर में इन्हें बराबर की दूरी पर लगाया गया है। इन्हें इसी महीने के शुरुआत में लगाया गया था।
इस अनोखे अंदाज में आर्ट से दिखाया घरेलू हिंसा का 'भयावह' रूप

यह आर्ट इंस्टॉलेशन यहां 6 महीने तक रहेगा ताकि देश की एक गंभीर समस्या की ओर लोगों और सरकार का ध्यान आकर्षित कर सके। वाहित का कहना है कि वे घरेलू हिंसा के प्रति लोगों को जागरुक करने के साथ-साथ इसके खिलाफ सख्त कानून भी बनवाना चाहते हैं ताकि लोगों में कानून का डर हो।

दुनिया भर में घरेलू हिंसा एक वैश्विक मुद्दा है लेकिन इसे 'व्यक्तिगत और पारिवारिक समस्याÓ मानकर नजरअंदाज कर दिया जाता है। तुर्की कलाकार वाहित की इस अनोखी प्रदर्शनी का उद्देश्य घरेलू हिंसा के इर्द-गिर्द खींची गई इस चुप्पी को तोडऩा और महिलाओं के हक में आवाज बलुंद करना है। तुर्की की संस्था 'कडिन सिनैटेलेरिनी डर्डु रैकिज़ प्लेटफोर्मु जिसका मतलब है हम फेमिसाइड प्लेटफॉर्म को रोकेंगे घरेलू हिंसा के खिलाफ लगातार आवाज उठा रही है। 

From around the web