अनुच्छेद 370 हटाने के समर्थन में मलाला युसुफजई

 
अनुच्छेद 370 हटाने के समर्थन में मलाला युसुफजई
जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 खत्म करने पर पाकिस्तान, संसद से लेकर अंतरराष्ट्रीय मंचों पर रोना रो रहा है। दूसरी तरफ पाकिस्तान की ही नोबेल पुरस्कार प्राप्त सामाजिक कार्यकर्ता मलाला युसुफजई ने भारत सरकार के इस फैसले का समर्थन किया है।

मलाला ने ट्वीट कर कहा, 'हर किसी को अमन और चैन की जिंदगी जीने का अधिकार है।' भारत के इस फैसले का समर्थन करने वालों में मलाला अकेली नहीं हैं।

मालूम हो कि भारत ने सोमवार (05-अगस्त-2019) को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 को खत्म कर विशेष राज्य का दर्जा खत्म कर दिया है। इसके बाद से पाकिस्तान तिलमिलाया हुआ है। इस मसले को पाकिस्तान लगातार अंतरराष्ट्रीय मंचों पर गलत तरीके से प्रस्तुत करने का प्रयास कर रहा है और मदद की भीख मांग रहा है। हांलाकि उसे हर जगह से नाकामी मिल रही है।

बौखलाहट में पाकिस्तान ने भारत से राजनयिक और व्यापारिक संबंध खत्म करने की घोषणा कर दी है। अपने हवाई क्षेत्र (Air Space) को आंशिक तौर पर प्रतिबंधित कर दिया है। भारत-पाकिस्तान के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस का संचालन भी निलंबित कर दिया है। वहीं भारत में भी कुछ विपक्षी दल और जम्मू-कश्मीर के स्थानीय नेता पाकिस्तान की भाषा बोल रहे हैं।

From around the web