100 साल से ज्यादा उम्र के हैं इस गांव के अधिकतर लोग...

 
100 साल से ज्यादा उम्र के हैं इस गांव के अधिकतर लोग...
आपने शायद ही कोई ऐसा देखा होगा कि कोई सौ से ज्यादा साल जिया हो। है शहर में तो नहीं लेकिन गांव में आपको ज़रूर देखने को मिलेंगे ऐसे लोग। ज्यादा तो नही दिख सकते हैं कोई दो – चार दिख सकते है। लेकिन इटली का एक गांव ऐसा है, यहाँ अपने जीवन के शतक पुरे कर चुके सबसे ज्यादा लोग मिलेंगे। लेकिन ऐसा नही है कि यहाँ के लोग जो सबसे ज्यादा उम्र के हैं वो बस खटिया पर ही रहते होंगे। ये खेती करते हैं, मज़े में चलते-फिरते हैं, मछलियां पकड़ते हैं।
इटली के इस गांव का नाम है Acciaroli और इसके आस-पास के इलाकों में रह रहे लोगों पर कई साइंटिस्ट स्टडी कर चुके हैं. इस स्टडी में वो इनकी लाइफस्टाइल, खान-पान, वर्जिश, बीमारियों से लड़ने की इम्युनिटी और ताकत देख रहे हैं. जिनमें कुछ ऐसी बातें सामने आयीं कि रिसर्चर्स भी हैरान थे. फ्रेश खाते हैं कई साल पहले अमेरिका के नूट्रिशनिस्ट Ancel Keys ने Mediterranean जीवनशैली के फायदों के बारे में बात की थी और अब 60 साल बाद भी साइंटिस्ट इनके जीवन की छाप लेने यहां पहुंच गए। ये लोग मछली, ऑलिव ऑइल, फ्रेश सब्ज़ियां और फल खाते हैं और हर इंसान कोई न कोई काम ज़रूर करता है।
खाने के अलावा ये लोग यूरोप में पाए जाने वाले Herb Rosemary का इस्तेमाल करते हैं और इसे ये अच्छी मात्रा में लेते हैं। Rosemary में कई गुण होते हैं, जैसे अवसाद से बचाने में ये मदद करती है। ये आपकी ब्रेन एक्टिविटी बढ़ाती है। इसलिए वैज्ञानिकों को एक कारण Rosemary भी लगती है, जिसकी वजह से इटली के इस गांव के लोग इतनी साल तक जीते हैं। इन लोगों की कैपीलरीज़ 100 साल की उम्र में भी 20 साल की बच्चों जितनी बेहतर हैं और इन्हें वो कोई भी बीमारी नहीं है, जो उम्र बढ़ने के साथ हर किसी को होने लगती है.

From around the web