यहां मनाया जाता है मड फेस्टिवल, एक दूसरे को गिराते हैं कीचड़ में...

 
यहां मनाया जाता है मड फेस्टिवल, एक दूसरे को गिराते हैं कीचड़ में...
आपने रंगों से खेली जाने वाली 'होली' को तो कई बार एंजॉय किया होगा। साथ ही स्पेन के 'ला टोमैटीनो फेस्टिवल' के बारे में भी सुना ही होगा। बॉलीवुड फिल्म 'जिंदगी ना मिलेगी दोबारा' में तो ऋतिक रोशन, फरहान अख्तर और अभय देओल के साथ कटरीना कैफ भी इस फेस्टिवल में मस्ती करते नजर आए थे। आज हम आपको एक ऐसे ही दूसरे फेस्टिवल के बारे में बता रहे हैं जिसे कीचड़ में मनाया जाता है।
इस देश में मनाया जाता है मड फेस्टिवल 
साउथ कोरिया में स्थित डैचेऑन बीच को मड स्क्वायर के नाम से भी जाना जाता है। हर साल यहां जुलाई के महीने में बोरियांग मड फेस्टिवल मड फेस्टिवल सेलिब्रेट किया जाता है। ये फेस्टिवल हर साल दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। इस खूबसूरत जगह पर लोगों को एंटरटेन करने के लिए कई तरह के कॉन्सर्ट आयोजित किए जाते हैं। इस दौरान यहां पर एयर शोज, मड रेसलिंग, मड स्लाइड्स और मड ऑब्सटैकल दौड़ का आयोजन किया जाता है।
मड बाथ से हो जाएंगे तरोताजा
कई तरह की रेस और शोज को एंजॉय करने के बाद अगर आप रिलैक्स होना चाहते है और अपना स्ट्रेस और टेंशन दूर करना चाहते हैं तो यहां पर मसाज और मड बाथ का मजा भी ले सकते हैं। इस फेस्टिवल में एडल्ट्स के लिए 10 हजार वॉन की एंट्री फीस ली जाती है। वहीं बुजुर्ग, अपाहिज और बच्चो के लिए एंट्री फ्री होती है। 
ये है मड बाथ लेने का सही तरीका 
कई लोग मानते हैं कि मड बाथ लेने से स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग होती है। मड बाथ लेके के लिए सबसे पहले अपने पूरे शरीर पर मिटटी का लेप लगाना होता है। फिर मिट्टी के सूखने के बाद साफ पानी से नहाना होता है। इसके बाद आप काफी तरोताजा महसूस करेंगे। 
कोलंबिया, कार्टाजेना  
कोलंबिया की पोर्ट सिटी, कार्टाजेना में एक मशहूर मड वोल्केनो है। इस ज्वालामुखी से कीचड़ निकलता है। यहां आने वाले लोग इस कीचड़ के ज्वालामुखी में कूद जाते हैं और खूब स्नान करते हैं। जो भी पर्यटक कार्टाजेना आते हैं वो इस ज्वालामुखी  में मड बाथ लेना नहीं भूलते।
डालियान, तुर्की
टर्की के शहर डालियान में मड स्विमिंग पुल बना हुआ है। जहा दूर-दूर से पर्यटक कीचड़ में लोटपोट होने का आनंद लेने आते हैं। यहां पर हर साल हजारों लोग अपने परिवार के साथ मड बाथ लेने पहुंचते हैं। 

From around the web