अजीबोगरीब परंपरा: जहां त्योहार के दिन माता-पिता अपने बच्चों को खुद कराते हैं धूम्रपान

 
अजीबोगरीब परंपरा: जहां त्योहार के दिन माता-पिता अपने बच्चों को खुद कराते हैं धूम्रपान
विश्व भर में लोगों ने त्योहार को आउटडोर स्विमिंग, केक और गायन जैसी परंपराओं के साथ बिताते है। लेकिन उत्तरी पुर्तगाल के एक छोटे से गांव में, त्यौहार को मानाने के लिए लोग बच्चों को धुम्रपान के लिए प्रेरित करते हैं। यह अजीबोगरीब परंपरा बेहद अजीब है और लोग त्यौहार मानाने के इस परंपरा से बेहद असहज महसूस करते हैं। एक स्थानीय ने बताया कि, “केवल जो लोग रहते हैं वही वास्तव में इस परंपरा के अर्थ को समझ सकते हैं।”
उन्होंने बताया कि उत्सव के दिनों में उनकी 10 वर्षीय बेटी लुइसा को सिगरेट के दो से तीन पैकेट का धूम्रपान करना है। उन्होंने कहा, “मैं लोगों को समझने के लिए नहीं पूछना चाहता हूं, ऐसा करने में आसान नहीं है, किसी को भी लगता है कि हम अच्छे नहीं हैं।” आम तौर ऐसे परंपरा ज्यादा दिनों तक नहीं चलती गांव लिस्बन से दूर पुर्तगाल के क्षेत्र में यहाँ से गए हुए लोग इस परंपरा को भूल चुके हैं।
एक स्थानीय कॉफी शॉप के मालिक गुइलहेमीना मटेस ने कहा, “मुझे इस बात में कोई नुकसान नहीं दिखाई पड़ता है क्योंकि वे वास्तव में धूम्रपान नहीं करते हैं, वे श्वास लेते हैं और तुरंत उसेछोड़ देते हैं।” गौरतलब हो यूरोप में मौत का सबसे बड़ा कारण धूम्रपान है और कैंसर, हृदय रोग और स्ट्रोक सहित 50 से अधिक गंभीर स्वास्थ्य सम्बन्धी विकृतियां इसी के कारण पनपती है।

From around the web