इस बैंक में अपनी 'लव स्टोरी' लिखित में जमा करते हैं लोग...

 
इस बैंक में अपनी 'लव स्टोरी' लिखित में जमा करते हैं लोग...
कई तरह की बैंक होती है, लेकिन हम सबसे ज्यादा पैसे वाली बैंक के बारे में ही जानते हैं. आज हम आपको एक और नई बैंक के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आपने नहीं सुना होगा.  बता दें, इस बैंक में पैसे नहीं बल्कि प्रेम कहानियां जमा की जाती है. जी हाँ, आप भी देखकर हैरान रह जायेंगे इस बैंक को जी बेहद ही सुंदर और खूबसूरत है. 

बता दें स्लोवाकिया के एक छोटे से शहर ‘बनस्का स्टीवनिका’ में स्थित यह ‘लव बैंक’ दुनिया की सबसे लंबी प्रेम कविता मरीना की याद में बनाया गया था. साल 1844 में 2900 लाइनों में लिखी इस कविता को स्लोवाकिया के कवी ‘आंद्रेज स्लेड्कोविक’ ने लिखा था. जो कवी और ‘मारिया पिस्चलुवा’ के प्यार पर आधारित है. 

जानकारी के लिए बता दें, हर साल वेलेनटिन डे के दिन इस जगह पर एक ख़ास एक्सिबिशन का आयोजन किया जाता है. जहाँ बड़ी तादात में लोग आते है और यहाँ आने वाले सभी प्रेमी जोड़ें अपनी-अपनी प्रेम कहानियां इस बैंक में जमा करते है.

यह बैंक वहीं पर बनाया गया है जिस घर में मारिया रहा करती थी. इस जगह पर एक लव मीटर भी लगा हुआ है, इससे प्रेमी जोड़े अपने बीच के प्यार को नापते है. हाँ आने वाले जिन लोगों को इसके बारे में नहीं पता होता, वे इसके बारे में जानकार हैरत में पड़ जाते है और खुद भी अपनी प्रेम कहानी लिखकर यहाँ जमा कर देते है. तो आप भी अपनी प्रेम कहानी लेकर जा सकते हैं और जमा कर सकते हैं.  

From around the web