दुबई में खुला कुरानिक पार्क

 
दुबई में खुला कुरानिक पार्क
क़ुरानिक पार्क को हाल ही में दुबई नगरपालिका द्वारा 64 हेक्टेयर क्षेत्र में खवनीज में खोला गया है। इस पार्क को Dh200 मिलियन की कुल लागत के साथ विकसित किया गया था। इस पार्क को अपने उद्घाटन के पहले सप्ताह के दौरान पार्क में 100,000 आगंतुकों के साथ भारी प्रतिक्रिया मिली। राष्ट्रपति, महामहिम शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान ने पार्क का शुभारंभ किया।

यह पार्क दुनिया में अपनी तरह का पहला अनूठा प्रोजेक्ट है जिसमें खूबसूरत हरे-भरे परिदृश्य और विविधता है। हालांकि पार्क में प्रवेश नि:शुल्क है, लेकिन केव ऑफ़ मिराक्लेस और ग्लास हाउस के लिए Dh5 पर जाने का शुल्क है। खलीज टाइम्स के अनुसार पार्क में पवित्र कुरान और सुन्नत में उल्लिखित 45 प्रकार के पौधों वाले 12 उद्यान शामिल हैं, जिनमें केले, अनार, जैतून, खरबूजे, अंगूर, अंजीर, लहसुन, लीक, प्याज, मक्का, दाल, गेहूं, सौंफ़, अदरक, इमली, तुलसी, कद्दू, खीरा, आदि के बीज शामिल हैं।

ग्लास हाउस में पवित्र कुरान और सुन्नत में वर्णित पौधे हैं जो कुछ तापमान और विशेष पर्यावरण निर्धारकों के तहत बढ़ते हैं। केव ऑफ़ मिराक्लेस में कुरान में वर्णित सात चमत्कार शामिल हैं, जिनमें मूसा की छड़ी, लाल सागर को विभाजित करने वाली मूसा की एक विभाजित झील, यीशु द्वारा मिट्टी से एक पक्षी बनाने की कहानी, 3 डी मैप और होलोग्राम डिस्प्ले का उपयोग करना शामिल है।

पार्क पवित्र कुरान से कहानियों को बताने के लिए उद्यानों और भूनिर्माण का उपयोग करता है। बच्चों के लिए दो क्षेत्र आवंटित किए गए हैं।

दुबई नगरपालिका के अनुसार, इसके उद्घाटन के बाद पहले सप्ताह में 100,000 से अधिक लोग दुबई में कुरानिक पार्क का दौरा कर चुके हैं।

From around the web