पुराने कपड़ों के जरिए खड़ा किया बिज़नेस, 21 महीने में कमाए 65 लाख...

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. International

पुराने कपड़ों के जरिए खड़ा किया बिज़नेस, 21 महीने में कमाए 65 लाख...

35 साल की नतालिए गोमेज एक मर्केंडाइजर प्लानर थी। लॉन्ग वर्किंग आवर से परेशान होकर गोमेज ने नौकरी छोड़ दी। कुछ हफ्ते बाद दूसरी नौकरी की तलाश में भटकीं और इंटरव्यू भी दिए, लेकिन उन्हें फिर वही फुल टाइम जॉब मिल रही थी, जो वह करना नहीं चाहती थी। इस दौरा


पुराने कपड़ों के जरिए खड़ा किया बिज़नेस, 21 महीने में कमाए 65 लाख...35 साल की नतालिए गोमेज एक मर्केंडाइजर प्लानर थी। लॉन्ग वर्किंग आवर से परेशान होकर गोमेज ने नौकरी छोड़ दी। कुछ हफ्ते बाद दूसरी नौकरी की तलाश में भटकीं और इंटरव्यू भी दिए, लेकिन उन्हें फिर वही फुल टाइम जॉब मिल रही थी, जो वह करना नहीं चाहती थी।

इस दौरान उनको बिजनेस शुरू करने का आइडिया आया। अपने आइडिया पर गोमेज ने काम शुरू किया और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखीं। गोमेज कही हैं कि उनका कभी खुद का बॉस बनने का प्लान नहीं था।

नौकरी ढूंढने के दौरान गोमेज ने देखा कि एक वेबसाइट पर यूज्ड कपड़े बेचने का मौका दे रहा। गोमेज ने उस कंपनी के बारे में पता किया और पाया कि कंपनी 15 डॉलर से ज्यादा की कीमत वाले प्रोडक्ट में 20 फीसदी कमीशन लेती है। उन्होंने सबसे पहले अपने यूज्ड कपड़े बेचने की कोशिश की और इसमें सफल रहीं। 24 घंटे के अंदर उनकी ड्रेस 40 डॉलर में बिक गई और यहीं से यूज्ड कपड़ों की बिक्री का बिजनेस शुरू हुआ।

कपड़ों की बिक्री से उत्साहित गोमेज ने अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए मार्केट से कुछ कपड़े खरीदे और अपने घर से बेचने का काम शुरू किया। एक महीने में बिक्री बढ़कर 6.5 लाख रुपए (10,000 डॉलर) तक पहुंच गई। बिजनेस बढ़ने के साथ इसमें में इन्वेस्टमेंट भी बढ़ता गया। फिर आठ महीने बाद गोमेज ने अपना ऑनलाइन स्टोर खोल दिया।

बिजनेस की सफलता को बरकरार रखने के लिए गोमेज एक हफ्ते में शॉपिंग पर 60 से 80 घंटे देती हैं। कपड़ों की लिस्ट बनाने के बाद अलग-अलग मार्केट से खरीददारी करती हैं और फिर उसकी फोटो खींच वेबसाइट पर अपलोड करती हैं।