पाकिस्तानी डॉक्टरों की डिग्री को सऊदी अरब ने किया खारिज

 
पाकिस्तानी डॉक्टरों की डिग्री को सऊदी अरब ने किया खारिज
पहले से ही हर तरफ से मुंह की खा रहे पाकिस्तान के लिए एक और बुरी खबर है। सऊदी अरब में प्रैक्टिस कर रहे पाकिस्तानी डॉक्टरों की डिग्रियों को खारिज कर दिया है। लिहाजा, अब पड़ोसी देश के डॉक्टर वहां प्रैक्टिस नहीं कर सकेंगे।

इसके साथ ही पाकिस्तानी डॉक्टरों से कहा है कि वे या तो खुद देश छोड़ दें अन्यथा उन्हें निर्वासित कर दिया जाएगा। माना जा रहा है कि सऊदी के इस कदम का दूरगामी असर होगा और कतर, यूएई और बहरीन भी इस तरह की कार्रवाई कर सकते हैं। यह खबर डॉन अखबार में प्रकाशित की गई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सऊदी सरकार के इस कदम से हजारों की तादाद में पाकिस्तानी डॉक्टर बेरोजगार हो गए हैं। इनमें से कई लोगों को नौकरी से निकाल दिया गया है और कई पाकिस्तानी डॉक्टरों को कह दिया गया है कि वे निर्वासन के लिए तैयार रहें। पहले से ही आर्थिक संकट का सामना कर रहे पाकिस्तान के लिए यह बड़ा झटका है। इसकी वजह से पाकिस्तान के डॉक्टरों से प्राप्त होने वाली विदेशी आय भी नहीं मिल सकेगी।

सऊदी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कथिततौर पर दावा किया कि पाकिस्तान की मास्टर ऑफ सर्जरी और डॉक्टर ऑफ मेडिसिन प्रोग्राम में संरचनात्मक ट्रेनिंग प्रोग्राम की कमी है, जो कि उच्च पदों के लिए अनिवार्य जरूरत है।

सऊदी कमीशन फॉर हेल्थ स्पेशिएलिटीज ने कई डॉक्टरों को टर्मिनेशन लेटर जारी कर दिए हैं। इसमें कहा गया है कि प्रोफेशनल क्वालिफिकेशन के लिए उनके आवेदन को खारिज किया जाता है क्योंकि पाकिस्तानी डिग्री उनके नियमों के अनुसार स्वीकार्य नहीं है।

From around the web