शादी के दिन ड्यूटी पर गया दूल्हा, दुल्हन को अकेले निभानी पड़ी रस्में

 
शादी के दिन ड्यूटी पर गया दूल्हा, दुल्हन को अकेले निभानी पड़ी रस्मेंनई दिल्ली। किसी भी ल़ड़की के लिए अपनी शादी के मंडप में अकेले ही रस्में निभाना उसके लिए किसी बुरे पल से कम नहीं होगा।

बावजूद इसके चाइना में एक दुल्‍हन ने अकेले ही शादी की सभी रस्में अदा की। और उस दल्हन की मानें तो इसे इस बात से कोई एतराज भी नहीं की उसे ये सब अकेले ही करना पड़ा।

दरअसल, गुइझोउ प्रांत की 'झांग डोंगफांग' को पिछले सप्‍ताह अकेले ही विवाह की रस्‍में पूरी करनी पड़ी क्‍योंकि उसके मंगेतर ने शादी के दिन ही शहर से बाहर एक प्रतियोगिता में भागेदारी करना तय किया हुआ था।

दुल्हन की मानें तो उसके मंगेतर 'झू जुनजाई' ने जो किया उससे उन्हें किसी बात की तकलीफ नहीं है, बल्कि उन्हें 'झू जुनजाई' के इस फैसले से खुशी मिली है। सबसे मजेदार बात कि इस शादी में आए सभी मेहमान और दोस्तों ने शादी के फोटो में दूल्‍हे की खाली जगह छोड़कर फोटो खिंचवाया।

गौरतलब हो कि इस दुल्हन के मंगेतर ने साल 2010 में तोंग्रेन शहर स्थित पब्लिक सिक्‍योरिटी ब्‍यूरो में स्‍वात फोर्स ज्‍वाइन की थी। इस फोर्स में रहकर 'झू जुनजाई' ने कई संदिग्धों, अपराधियों को पकड़ने के साथ ही बंधकों को छुड़ाने जैसे कई अहम मिशन को अंजाम दे चुका था।

इसके बाद दोनों ने दो साल पहले ही एक - दूसरे के साथ विवाह करने का फैसला लिया था। लेकिन हमेशा झू की व्‍यस्‍तता के चलते शादी का कार्यक्रम बार - बार टलता रहा। इन सबके बाद भी झांग ने इस बारे में कभी कोई शिकायत नहीं की।

चीन की परंपरा को ध्यान में रखते हुए इस प्रेमी युगल ने 14 नवंबर 2016 के दिन शादी के लिहाज से तय किया था। लेकिन ऐसी स्थिति बनने के बाद दोनों के घरवाले हैरानी में पड़ गए, पर दुल्हन बनी झांग ने अपने घरवालों को इस शादी के लिए मना ही लिया।

जिसके बाद चीन की परंमपरा के अनुसार दुल्हन ने सारे रस्मों और रिवाजों को बखूबी निभाया। दुल्‍हन ने कहा कि उसे अपने मंगेतर पर गर्व है और शादी की रस्‍में अकेले ही निभाकर वह संतुष्‍ट है।

From around the web