इस मुस्लिम मुल्क में बना है ये खूबसूरत मन्दिर

डंके की चोट पर 'सिर्फ सच'

  1. Home
  2. International

इस मुस्लिम मुल्क में बना है ये खूबसूरत मन्दिर

नई दिल्ली। इंडोनेशिया में एक बड़ी चट्टान पर बने इस मंदिर का नाम तनाह लोट मंदिर है और यह देश की राजधानी बाली में है। समंदर के 7 मंदिरों में से यह एक है। यह सातों एक के बाद एक बने हैं और बाली के दक्षिण-पश्चिम चट पर एक श्रृंखला सी बना देते हैं। यह बाली


इस मुस्लिम मुल्क में बना है ये खूबसूरत मन्दिर
नई दिल्ली।  इंडोनेशिया में एक बड़ी चट्टान पर बने इस मंदिर का नाम तनाह लोट मंदिर है और यह देश की राजधानी बाली में है। समंदर के 7 मंदिरों में से यह एक है। यह सातों एक के बाद एक बने हैं और बाली के दक्षिण-पश्चिम चट पर एक श्रृंखला सी बना देते हैं। यह बाली का सबसे फोटोजेनिक प्लेस है और हर साल लाखों सैलानी यहां आते हैं।

बाली की पौराणिक कहानियों में इस मंदिर का वर्णन मिलता है।इंडोनेशिया के बाली द्वीप के समुद्री तट पर बसा 15वीं सदी का हिंदू मंदिर पर्ययकों के लिए आकर्षण का केंद्र है। यह मंदिर देनपसार से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। दक्षिण पश्चिम तट पर स्थित यह मंदिर एक बड़ी सी चट्टान पर बना है।

इस मंदिर का निर्माण एक पुजारी निरर्थ ने मछुआरों की मदद से कराया था। बाली के समुद्री देवता को समर्पित यह मंदिर बाली की पौराणिक संस्कृति का एक अभिन्न अंग है।

सूर्यास्त के समय इस मंदिर की जो आभा होती है, उसे सैलानी अभूतपूर्व कहते हैं।यह इलाका ऐसे जंगल में है जिसमें हिरण, भालू व भेडि़ये और दुर्लभ पक्षी मौजूद हैं।